Breaking News

बुर्ज खलीफा से भी लंबी होगी न्‍यूयार्क की ‘U’ शेप ईमारत

 

अगर आप भी दुनिया की सबसे लंबी ईमारत कौन सी है के जवाब में चीन की बुर्ज खलीफा का नाम लेते हैं तो जान लें आने वाले समय में शायद आपका जवाब यह नहीं होगा। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्‍यों तो बता दें कि न्‍यूयार्क में एक इससे भी लंबी ईमारत यू शेप में बनने जा रही है। इस पर काफी तेजी से काम शुरू हो चुका है। आइए जानें यह दीवार कैसे और कौन बना रहा है.

“U” शेप में बनेगी 

दुनिया की अब सबसे लंबी ईमारत न्‍यूर्याक के ‘मैनहट्न’ में ‘The Big Bend’ नाम से होगी। अभी इस ईमारत का निर्माण कार्य तो नहीं शुरू हुआ लेकिन उसकी डिजाइन तैयार हो चुकी है। यू शेप में बनाई जाने वाली इस ईमारत के हर एक एंगल पर काम तेजी से हो रहा है।

एक अनोखा आकार 

इस बिल्डिंग में कई ऐसे एलिवेटर भी लगाए जाएंगे, जो घूमने वाले होंगे। काफी हद तक ये झूले के आकार में होंगे। इस ईमारत को विश्व विख्यात Oiio स्टूडियो ने बनाने की जिम्‍मेदारी ली है। इसके बड़े-बड़े इंजीनियर इस ईमारत को एक अनोखा आकार देंगे।

अनुमति नहीं मिली

कहा जा रहा है कि पहले इस ईमारत को दुनिया की सबसे लंबी ईमारत बनाने का प्‍लान था लेकिन बाद में कानूनी दावपेंचों की वजह से इसे बनाने की अनुमति नहीं मिल सकी। जिसके बाद इसे दुनिया की सबसे लंबी ईमारत के रूप में ही बनाने का निर्णय हो गया।

About Samar Saleel

Check Also

प्रातः काल आंखें खुलने पर खुद से पूछें ये 5 जादुई सवाल…

जैसे पृथ्वी के भीतर गुरुत्वाकर्षण की अद्भुत शक्ति होती है, अच्छा उसी प्रकार हमारे भीतर भी आकर्षण ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *