Wing Commander Abhinandan को विमान से भारत लाने की मांग पाकिस्‍तान ने ठुकराई

नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तानी सेना द्वारा बुधवार को हिरासत में लिए गए भारतीय वायुसेना के Wing Commander Abhinandan की आज वतन वापसी है। उन्‍हें वाघा बॉर्डर के रास्‍ते पाकिस्‍तान भारत को सौंपेगा। विंग कमांडर अभिनंदन दोपहर करीब 3 से 4 बजे के बीच भारत लौंटेंगे।

वाघा बार्डर के रास्‍ते भारत को

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस बात की पुष्टि की है कि अभिनंदन को शुक्रवार की दोपहर में वाघा बार्डर के रास्‍ते भारत को सौंपा जाएगा। इस्‍लामाबाद स्थित भारतीय उच्‍चायोग ने विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी से संबंधी कागजी कार्यवाही पूरी कर ली है।

अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक F-16 लड़ाकू विमान

पाकिस्‍तान ने विंग कमांडर को विमान से वापस लाने की भारत की मांग ठुकरा दी है। अभिनंदन को इस्‍लामाबाद से लाहौर लाया गया है। वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा सीमा पर पहुंच चुका है। अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर से दिल्‍ली लाया जाएगा। मालूम हो कि भारतीय और पाकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पायलट अभिनंदन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में उतर गए थे। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को हिरासत में ले लिया था। अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक F-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था।

जिनीवा संधि के अनुरूप अभिनंदन की वापसी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की कि अभिनंदन को शांति पहल के तहत शुक्रवार को रिहा किया जाएगा। इधर भारत सरकार ने यह भी साफ कर दिया था कि अभिनंदन पर कोई सौदेबाजी नहीं की जा सकती है तथा उन्हें बिना शर्त जिनीवा संधि के अनुरूप वापस भेजा जाए।

About Samar Saleel

Check Also

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील केस में आरोपी को इस वजह तीन हफ्ते का मिला समय

हाईकोर्ट ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील केस में आरोपी बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल जेम्म को तिहाड़ कारागार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *