India ने अमेरिका को पाकिस्तानी विमान के दिए सबूत

नई दिल्ली। India भारत सरकार ने पाकिस्तान पर अपने यहां आतंकी ढांचे को खत्म करने को ठोस कदम उठाने का पूरी तरह से दबाव बना रखा है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अगर फिर कोई आतंकी हमला हुआ तो भारत अपने सभी विकल्प खुले रखेगा।

India ने अमेरिका के साथ

सूत्रों का यह भी कहना है कि India भारत ने अमेरिका के साथ पाकिस्तान के एफ-16 विमान के इस्तेमाल का सुबूत दे दिया है। अमेरिका इस मामले की जांच कर रहा है। बालाकोट पर हवाई हमले के साथ ही भारत आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान पर अधिकतम दबाव बनाए हुए है।

सूत्र का कहना है कि भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि यह भारत-पाक मुद्दा नहीं, बल्कि आतंकवाद से निपटने का मामला है। इसके चलते पाकिस्तान ने इस मामले में लगभग सभी देशों से मध्यस्थता की गुहार लगा ली है। लेकिन उसके लिए कोई बात बनती नजर नहीं आ रही। अगर जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र का प्रतिबंध लग जाता है तो पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

चूंकि वह वहां पाकिस्तान के विदेश मंत्री की इजाजत से रह रहा है। सूत्रों ने विगत सोमवार को बताया कि 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के सबसे बड़े ट्रेनिंग कैंप पर हवाई हमले के बाद से भारतीय वायुसेना ने पश्चिमी सेक्टर में स्थित अपने सभी सैन्य अड्डों को हाई अलर्ट पर रखा है।

चूंकि 27 फरवरी को पाकिस्तान ने कश्मीर में सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की नाकाम कोशिश की थी। भारत की ओर से किए गए हवाई हमले को सरकार एक असैनिक कार्रवाई बता रही है, क्योंकि 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। आतंकी संगठन जैन ने इसकी जिम्मेदारी ली थी।

 

About Samar Saleel

Check Also

अंतरिक्ष में भारत को एक और बड़ी उपलब्धि, चंद्रयान-2 चंद्रमा की कक्षा में स्थापित

चंद्रयान-2 मंगलवार सुबह चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हो गया और इसके साथ ही भारतीय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *