Internet के मामले में भी महिला नहीं पीछे

मुंबई। ग्रामीण भारत में इंटरनेट Internet की बढ़ती पहुंच के कारण, इस साल के अंत तक देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 62.7 करोड़ को पार कर जाएगी जो 2018 के 56.6 करोड़ यूजर्स से 11 फीसद ज्यादा होंगे। बुधवार को एक नई रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।

Internet यूजर्स की संख्या में

आकड़ों के अनुसार, गांवों और शहरों में पिछले साल Internet इंटरनेट यूजर्स की संख्या में वृद्धि के मामले में बिहार 35 फीसद वृद्धि के साथ सबसे ऊपर रहा। भारत में इंटरनेट उपयोग करने के मामले में स्त्री-पुरुष असमानता की खाई कम हुई है और महिलाएं देश में कुल इंटरनेट उपयोग का 42 फीसद उपयोग करती हैं।

वे इंटरनेट पर पुरुषों के बराबर समय देती हैं।
मार्केट रिसर्च कंपनी कानतार आइएमआरबी द्वारा जारी रिपोर्ट आइसीयूबीईटीएम 2018 के अनुसार, जहां शहरों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या सात फीसद बढ़कर 2018 में 31.5 करोड़ हो गई थी, वहीं ग्रामीण भारत में 35 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई थी। अनुमान है कि ग्रामीण भारत में 25.1 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं और यह संख्या 2019 के अंत तक 29 करोड़ हो सकती है

कानतार आइएमआरबी की मीडिया एंड डिजिटल के प्रबंध निदेशक हेमंत मेहता ने कहा, “यह देखना सुखद है कि डिजिटल क्रांति अब छोटे कस्बों और गांवों में भी फैल रही है जो शायद डाटा की सस्ती कीमतों पर इंटरनेट की उपलब्धता के कारण संभव हुआ है।“ भारत में मोबाइल डाटा की कीमतें दुनियाभर में सबसे सस्ती हैं।

 

About Samar Saleel

Check Also

आज घर पर बनाए इटेलियन स्टाइल ‘शेज़वान मैकरोनी’, देखे यह सरल रेसिपी

आज आप घर बना सकते हैं इटेलियन डिश जिसे बच्चे बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। बार बार बाहर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *