Election Commission ने लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया के इस्तमाल पर जारी किया नई गाइड लाइन

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के दाैरान काफी अलर्ट रहना होगा। लोकसभा चुनाव के दाैरान निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर सख्त दिशा-निर्देश जारी किया है। इसमें राजनीतिक दल और उम्मीदवार फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, गूगल जैसे अन्य साेशल मीडिया अकाउंट पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले उसकी जानकारी जरूर कर लें।

सोशल मीडिया अकाउंट की पूरी जानकारी

निर्वाचन आयोग की नई गाइड लाइन के मुताबिक कोई भी राजनीतिक दल और उम्मीदवार झूठे विज्ञापन, सैन्य कर्मियों की फोटो,उन्माद फ़ैलाने वाले पोस्ट व झूठी खबरें पोस्ट नहीं कर सकेगा। नामांकन दाखिल करते वक्त उम्मीदवारों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट की भी पूरी जानकारी देना जरूरी होगा।

विज्ञापनों पर किए गए प्रचार खर्च को

चुनाव आयोग राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा इस्तमाल किये जाने वाले फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, गूगल पर की जाने वाली हर एक्टिविटी पर पैनी नजर रखेगा। आदर्श आचार संहिता के नियमों का उल्लंघन करने पर आयोग द्वारा कड़ी कार्रवाई भी की जा सकती है। इसके साथ ही आयोग उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों द्वारा सोशल मीडिया विज्ञापनों पर किए गए प्रचार खर्च को भी चुनाव खर्च खाते में शामिल करेगा।

झूठी खबरों और दुर्व्यवहार पर निगरानी रखने के लिए फैक्ट चेकर्स 

चीफ इलेक्शन कमीशन के मुताबिक इसके लिए जिला और राज्य स्तर पर मीडिया प्रमाणन और निगरानी समितियां (MCMC) की तैनाती की गयी है। जिसमे एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ भी शामिल किया गया है। सोशल मीडिया पर झूठी खबरों और दुर्व्यवहार पर निगरानी रखने के लिए फैक्ट चेकर्स भी तैनात किये जायेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

योगी सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चाए हुई तेज

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की करीब ढाई वर्ष पुरानी योगी आदित्यनाथ सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *