पाकिस्तान के साथ खड़ा है China

चीन China ने दोहराया कि संकट के समय में वह पाकिस्तान के साथ खड़ा रहेगा और पूरी मजबूती से इसकी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का समर्थन करेगा। पाकिस्तान को अपना समर्थन देते हुए चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दुनिया में या क्षेत्र चीजें किस तरह बदलती हैं। चीन पूरी मजबूती से पाकिस्तान की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता, आजादी व सम्मान के साथ खड़ा रहेगा।

China और पाकिस्तान के विदेश मंत्री

बीजिंग में चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्री स्तर की अपनी तरह की पहली रणनीतिक बातचीत में चीन के विदेश मंत्री यह बात कही। उनके साथ पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी मौजूद थे, जिन्होंने कठिन समय में चीन से समर्थन के लिए बीजिंग का शुक्रिया अदा किया।

इस दौरान वांग ने कहा कि एक शांतिपूर्ण और स्थायित्वपूर्ण दक्षिण एशिया, इलाके के सभी देशों के हित में है। उन्होंने कहा, श्चीन तनाव को कम करने के लिए उठाए गए कदमों पर पाकिस्तान की सराहना करता है। हम पाकिस्तान और भारत से संयम बरतने और मुद्दों का समाधान शांतिपूर्ण ढंग से करने का आह्वान करते हैं।श्
बताते चलें कि चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की बैठक ऐसे समय में हुई है, जब एक हफ्ते पहले चीन ने सुरक्षा परिषद में जैश के मुखिया मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने के प्रस्ताव पर तकनीकी अडंगा लगा दिया है।

बताते चलें कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। पाक समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर 14 फरवरी को हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकाने को हवाई हमले में तबाह कर दिया था।

 

About Samar Saleel

Check Also

ट्रंप ने की इमरान खान से बातचीत, कहा- भारत के खिलाफ तीखी बयानबाजी से बचें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मसले को ‘कठिन परिस्थिति’ मानते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *