Chris Gayle एक और रिकार्ड के करीब

किंग्स इलेवन पंजाब के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल Chris Gayle के लिए आईपीएल 2019 की शुरुआत शानदार रही थी जब उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अर्द्धशतकीय पारी खेली थी। इस कैरेबियाई क्रिकेटर ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के धमाकेदार प्रदर्शन को जयपुर में भी जारी रखा और अब वे एक खास उपलब्धि के करीब पहुंच गए हैं। गेल आईपीएल इतिहास में 300 छक्के लगाने वाले दुनिया का पहला बल्लेबाज बनने से मात्र 4 कदम दूर है।

Chris Gayle आईपीएल में

क्रिस गेल Chris Gayle आईपीएल में 113 मैचों की 112 पारियों में 296 छक्के लगा चुके हैं। उन्होंने इस दौरान तीन फ्रेंचाइजियों कोलकाता नाइटराइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व किया है। वे इस दौरान 41.56 की औसत से 4073 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 175 रहा है जो उन्होंने 2013 में बेंगलुरु में आरसीबी की तरफ से पुणे वॉरियर्स के खिलाफ बनाया था।

गेल ने इस सत्र की शुरुआत में राजस्थान के खिलाफ पारी में 8 चौके और 4 छक्के जड़े। वे अब 4 छक्के और लगाने के साथ ही आईपीएल में 300 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। इस मामले में वे दुनिया के अन्य दिग्गज बल्लेबाजों से कितना आगे हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अन्य कोई बल्लेबाज 200 छक्के भी नहीं लगा पाया है। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के महेंद्रसिंह धोनी 187 छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर है। उन्होंने 177 मैचों की 159 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

आरसीबी के एबी डीविलियर्स और सीएसके के सुरेश रैना 186-186 छक्के लगाकर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर है। मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा184 छक्कों के साथ चौथे और आरसीबी के विराट कोहली 177 छक्कों के साथ पांचवें स्थान पर है। किंग्स इलेवन को बुधवार को कोलकाता में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) से खेलना है और गेल के पास इस मैच में इस ऐतिहासिक उपलब्धि को हासिल करने का मौका है।

 

About Samar Saleel

Check Also

वेस्टइंडीज के आठ विकेट झटक कर इशांत शर्मा ने टीम इंडिया को जीताया टेस्ट मैच

बल्ले से उपयोगी पारी खेलने के बाद तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (42 रन पर 5 विकेट) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *