Natural Gas के बढ़ेंगे दाम

नई दिल्ली। घरेलू प्राकृतिक गैस Natural Gas की कीमत पहली अप्रैल से 10 फीसद बढ़कर तीन साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच जाएगी। इसके कारण सीएनजी, पीएनजी, यूरिया और पेट्रोकेमिकल्स उत्पादों की कीमत में भी बढ़ोतरी होनी तय है। सूत्रों ने कहा कि अप्रैल-सितंबर 2019 अवधि के लिए देश में उत्पादित होने वाली प्राकृतिक गैस की कीमत बढ़कर 3.69 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) हो जाएगी, जो इससे पहले के छह महीने में 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू थी। कठिन क्षेत्रों में उत्पादित होने वाली गैस की कीमत भी इस दौरान बढ़कर 9.32 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो जाएगी, जो पहले 7.67 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू थी।

Natural Gas पर औपचारिक अधिसूचना

जल्द ही प्राकृतिक गैस Natural Gas पर औपचारिक अधिसूचना आ सकती है। एक औद्योगिक सूत्र ने कहा कि चूंकि चुनावी आचार संहिता लागू है, इसलिए सरकार इस बढ़ोतरी के लिए निर्वाचन आयोग से मंजूरी लेने की जरूरत पर विचार कर रही है। यद्यपि कीमत में हर छह महीने में संशोधन होता है और चूनाव नहीं होता, तब भी कीमत संशोधित की जाती।

लगातार चौथी बार गैस कीमत में बढ़ोतरी की जा रही है। इसके साथ ही गैस की कीमत अक्टूबर 2015-मार्च 2016 अवधि के बाद सर्वोच्च स्तर पर पहुंच जाएगी। तीन साल पहले की इस अवधि में घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत 3.82 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू थी।

घरेलू गैस की कीमत प्रमुख अंतरराष्ट्रीय गैस हब के भारित औसत के आधार पर तय की जाती है। यह औसत एक तिमाही पहले की होती है। गैस कीमत बढ़ने से तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी गैस उत्पादक कंपनियों की आय बढ़ेगी।
गैस कीमत में एक डॉलर बढ़ोतरी होने से ओएनजीसी की सालाना आय 4,000 करोड़ रुपये बढ़ जाती है। गैस मूल्य बढ़ने का उपभोक्ताओं पर यह असर होगा कि इससे सीएनजी और पीएनजी महंगा हो जाएगा। इससे यूरिया और पेट्रोकेमिकल्स उत्पादों की लागत भी बढ़नी तय है।

 

About Samar Saleel

Check Also

मारुति सुजुकी ने 40618 वैगनआर कारें रिकॉल कीं, फ्यूल पाइप में गड़बड़ी की आशंका

वाहन दिग्गज मारुति सुजुकी ने शुक्रवार को कहा कि वह 15 नवंबर, 2018 और 12 ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *