Feng Shui Tips : जाने घर में तस्वीर लगाने के फायदे

फेंगशुई (Feng Shui) का विज्ञान इसी बात पर जोर देता है कि सकारात्मक ऊर्जा पाने के लिए ऐसे उपाय अपनाए जाए, जिनमें कम से कम समय खर्च करना पड़े। इस पद्धति को अपना कर आप सुंदर तस्वीरों के माध्यम से किस तरह से घर में अच्छी ऊर्जा का संचार किया जा सकता है।

बंशी बजाते भगवान श्रीकृष्ण की राधा के साथ 

भारतीय संदर्भ में योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीर श्रेष्ठ मानी जाती है। भगवान श्रीकृष्ण भारतीय जनमानस के बीच कर्म के साथ ही प्रेम और आनंद की प्रतिमूर्ति माने जाते हैं। इसलिए बंशी बजाते भगवान श्रीकृष्ण की राधा के साथ तस्वीर को घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में लगाना श्रेष्ठ माना गया है। श्रीकृष्ण-राधा की तस्वीर घर में लगाने से दाम्पत्य संबंधों में मधुरता आती है, नीरसता का अंत होता है। इस तस्वीर में जो ध्यान देने योग्य है वो यह है कि तस्वीर में राधा रानी और श्री कृष्ण किसी बगीचे में खड़े हों और उनके आस-पास तस्वीर में मोर भी शामिल हो।

बंशी का उपयोग घर के बीम और गार्डर का दोष मिटाने

फेंगशुई के अनुसार ऐसी तस्वीर परिवार और संबंधों की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ है। क्योंकि फेंगशुई में जहां बंशी का उपयोग घर के बीम और गार्डर का दोष मिटाने में किया जाता है,वहीं इसकी मधुर ध्वनि सकारात्मक ध्वनि तरंगों का संचार करने वाली होती है।

राधा जी की तस्वीर से समर्पण भावना

वहीं श्रीकृष्ण के मुकूट का लगा मोर पंख सुख-समृद्धि का सूचक है। जिसका सकारात्मक प्रभाव घर-परिवार में खुशहाली लाता है। इस प्रकार भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीर कर्म के लिए भी प्रेरित नहीं करती। साथ ही दाम्पत्य जीवन में स्नेह और प्यार की भावना पैदा करती है। जबकि राधा जी की तस्वीर से समर्पण भावना जागती है।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान श्रीकृष्ण के ऐसे मंदिर जहां अलग अंदाज में मनाई जाती है जन्माष्टमी…

देश भर में भगवान श्री कृष्ण के लाखों मंदिर हैं। जहाँ भगवान कृष्ण के प्रति ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *