SC/ST Act : दलित संगठनों ने किया भारत बंद का आह्वान,कई जगह रोकी गयी ट्रेनें

पुरे भारत में आज SC/ST Act के विरोध में जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे। प्रदर्शन के चलते यातायात व्यवस्था भी बाधित हो रही। विरोध इतना ज्यादा बढ़ गया की जगह जगह ट्रेने रोक दी गयी ,पंजाब सरकार के अनुरोध पर सीबीएसई ने राज्य में 2 अप्रैल को होने वाली 12 वीं और10 वीं की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। दरअसल ‘अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारणी अधिनियम’ को कथित तौर पर‘ कमजोर’ करने के प्रयासों के खिलाफ दलित संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है।

SC/ST Act में हो रहे बदलाव के चलते हो रहा भारत बंद : दलित संगठन

सुप्रीम कोर्ट के SC/ST Act में संशोधन के फैसले के विरोध में सोमवार को कई दलित संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पहले की तरह लागू किया जाए। इस विरोध में कई राजनीतिक पार्टियां भी कूद पड़ी हैं। अभी तक इसका सबसे ज्यादा असर पंजाब में देखा गया जहाँ एक्ट के विरोध के चलते सीबीएसई ने 12 वीं और10 वीं की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद जगह-जगह दलित समुदाय रोड पर निकल आयी है। कही दुकाने बंद कर दी गयी हैं तो कहीं ट्रेनों को भी रोक दिया गया है। इस फैसले के खिलाफ दलित संगठनों और कानूनी जानकारों ने यह कहते हुए दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया कि इससे वंचित समुदाय के लोगों की आवाज कमजोर होगी। वहीँ दलित संगठनों ने आज भारत बंद का एलान भी किया है।

पंजाब में सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

भारत बंद के मद्देनजर पंजाब सरकार के अनुरोध पर सीबीएसई ने राज्य में दो अप्रैल को होने वाली 12 वीं और10 वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। बोर्ड ने कहा कि पंजाब सरकार के स्कूली शिक्षा महानिदेशक की ओर से भारत बंद के दौरान कानून एवं व्यवस्था की समस्याओं और अन्य गड़बड़ियों की आशंका के तहत 2 अप्रैल को होने वाली परीक्षाएं स्थगित करने के लिए 1 अप्रैल को अनुरोध पत्र मिला था। सीबीएसई ने कहा कि राज्य सरकार ने स्कूलों को भी बंद रखने का निर्णय लिया है।
वहीँ संघ शासित प्रदेश चंडीगढ़ और बाकी देश में परीक्षा निर्धारित समय पर होगी। बोर्ड ने कहा कि पंजाब में परीक्षा की अगली तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।

विरोध के चलते पंजाब के अमृतसर में, अमृतसर से सचखण्ड नादेड़ साहिब जाने वाली ट्रेन तथा बिहार में भाकपा (माले) के कार्यकर्ताओं ने बिहार में ट्रेन रोकी। वहीँ विरोध प्रदर्शन के दौरान राजस्थान के बाड़मेर में दलितों और करणी सेना के बीच झड़प की भी घटनाओ की खबर है।
ओडिशा के संबलपुर में भी प्रदर्शन करियों ने ट्रेनों को रोक लिया है। अभी तक भारतबंद का सबसे ज्यादा असर पंजाब में देखने को मिला है।
प्रदर्शनकारियों ने बिहार के पटना व हाजीपुर के बीच उत्तर व दक्षिण की लाइफलाइन महात्मा गाँधी सेतु को जाम कर रखा है यहाँ पर इस विरोध के समर्थन में राजद ,सपा ,कांग्रेस व अन्य दाल भी कूद पड़े हैं।

About Samar Saleel

Check Also

रक्षामंत्री ने दिए संकेत- सरकार बदल सकती है ‘No First Use’ की न्यूक्लियर पॉलिसी

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाहट से इधर-उधर भटक ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *