Breaking News

Health : कई बीमारियों को दूर करता है रुद्राक्ष

रुद्राक्ष को ऐसे तो हम आध्यात्म की दृष्टि से ही देखते आएं हैं ,पर क्या आपको पता है की रुद्राक्ष आपके Health में भी बहुत लाभकारी है। रुद्राक्ष में ऐसे गुण है जिनसे कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

जाने Health में रुद्राक्ष से होने वाले लाभ

रुद्राक्ष को आमतौर पर हम भक्ति भाव या यूँ कहें की अध्यात्म की दृष्टि से ही देखते आएं हैं।  यही वजह है की हमने कभी ये जानने की कोशिश भी नहीं की, कि क्या रुद्राक्ष के कोई वैज्ञानिक फायदे भी हैं। तो हम बताते हैं की रुद्राक्ष आपके स्वस्थ रखने में बड़ी भूमिका निभा सकता है।

रुद्राक्ष में आयरन, फॉस्फोरस, एल्युमीनियम, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और सिलिका जैसे गुण पर्याप्त मात्रा में होते हैं। रुद्राक्ष के ये गुण शरीर के नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा रुद्राक्ष पहनने से किडनी रोग दूर होते हैं, आैर बॉडी में डायबिटीज लेवल भी संतुलित रहता है।

दो मुखी रुद्राक्ष पहनने से दिल, फेफड़े, आंखें, और दिमाग से जुड़े रोग दूर हो जाते हैं तथा चिंता, तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

पंचमुखी रुद्राक्ष पहनने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। यही नही बल्कि रुद्राक्ष पहनने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है तथा इससे दिल संबंधी रोग होने के खतरे से छुटकारा मिलता है।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...