UN : जारी हुई आतंकियों की लिस्ट , दाऊद सहित 139 पाकिस्तानी आतंकी

UN (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद) ने आतंकी संगठनों व आतंकियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में 139 पाकिस्तानी आतंकी शामिल हैं। मंगलवार को जारी इस नई लिस्ट में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और भारत में कई मामलों को लेकर वांछित अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल किया गया है।

UN की जारी लिस्ट में हाफिज सईद, दाऊद इब्राहिम सहित कई आतंकी शामिल

पाकिस्तान स्थित जिन आतंकी संगठनों को इस सूची में शामिल किया गया है उनमें अल रशीद ट्रस्ट, हरकतुल मुजाहिदीन, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, वफा मानवीय संगठन, जैश-ए-मोहम्मद, रबिता ट्रस्ट, लश्क-ए-झांगवी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान जैसे कई संगठन हैं।

जारी सूची में पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का है ,जो अल-कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है। वहीँ लिस्ट में इसके कई समर्थक आतंकियों का भी नाम है जो इसके साथ छुपे बैठे हैं। संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि जवाहिरी अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के पास कहीं रह रहा है।

 

लिस्ट में हाफिज सईद का नाम भी शामिल है। लश्कर के मीडिया प्रभारी और हाफिज के सहयोगी अब्दुल सलाम और जफर इकबाल को भी सूची में डाला गया है।इन आतंकियों को कई वारदातों में शामिल होने की वजह से इंटरपोल तलाश रहा है।

 

लिस्ट में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर का भी नाम है। यूएन का दावा है कि दाऊद का कराची के नूराबाद इलाके के पहाड़ी क्षेत्र में बंगला है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुताबिक, दाऊद के पास कई नामों से पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

कश्मीर मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र पहुंचा पाक लेकिन अपने नापाक इरादों में नहीं हो पाया कामयाब

तमाम कोशिशों के बावजूद पाकिस्तान अपने नापाक इरादों में कामयाब नहीं हो रहा।  को कश्मीर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *