India ने रक्षा क्षेत्र में की विश्व की अब तक सबसे बड़ी डिफेंस डील

India ने अब तक के दुनिया की सबसे बड़ी रक्षा क्षेत्र में डिफेंस डील की है। जिसमें अमेरिका की रक्षा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने 15 अरब डॉलर से अधिक के सौदे में बड़ी संख्या में लड़ाकू जेट विमान खरीदने की भारत की पहल का स्वागत किया है। कंपनी ने कहा है कि वह इस मामले में जारी शुरुआती निविदा का जवाब देने पर गौर कर रही है। इस सौदे के तहत लगभग 110 लड़ाकू जेट विमानों की खरीद की जाएगी।

  • इतने बड़े पैमाने पर खरीदारी का दुनियाभर में यह सबसे बड़ा सौदा होगा।
  • जिसकी कीमत 15 अरब डालर (97,500 करोड़ रुपये) से अधिक होने का अनुमान है।

India रक्षा क्षेत्र में निर्माण की दिशा में बढ़ेगा

भारत की इस डील के बाद रक्षा क्षेत्र काफी मजबूत हो जायेगा। जिससे भारत रक्षा क्षेत्र में निर्माण कर सकेगा। इससे भारत में रोजगार के साथ ही मेक इन ​इंडिया से भारत का विकास होगा। इस सौदे के तहत कम से कम 85 प्रतिशत विमानों का विनिर्माण भारत में करना होगा, जबकि शेष 15 प्रतिशत जेट विमान पूरी तरह तैयार करके भारत पहुंचाए जाएंगे।

निविदा को भारतीय वायुसेना ने किया जारी

अधिकारियों ने कहा इस संबंध में सूचना के लिए आग्रह अथवा मेगा सौदे के लिए शुरुआती निविदा को भारतीय वायु सेना ने जारी किया है। सौदा सरकार की रक्षा क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ पहल के अनुरूप किया जायेगा। लॉकहीड मार्टिन के रणनीति और व्यावसाय विकास उपाध्यक्ष डॉ. विवेक लाल ने कहा, ‘लॉकहीड मार्टिन भारत के लड़ाकू जेट विमान के लिए सूचना भेजने संबंधी आग्रह का स्वागत करती है और हम इसका जवाब जल्द देने पर गौर कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘बेहतर प्रदर्शन और औद्योगिक पैमाने के मुताबिक एफ-16 ही इस प्रतिस्पर्धा में एकमात्र विमान कार्यक्रम बचता है जो कि अतुलनीय निर्यात संभावनाओं के साथ साथ भारत की संचालन जरूरतों और उसकी मेक इन इंडिया प्राथमिकताओं को पूरा करता है।’

About Samar Saleel

Check Also

ट्रम्प व इमरान के बीच फोन पर हुई बातचीत में कश्मीर मामले को लेकर कही गई यह बड़ी बात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ  को फोन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *