RBI की रडार पर बैंक कर्ज फंसाने वाले 40 चार्टर्ड अकाउंटेंट

RBI की रडार पर बैंक का कर्ज फंसाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। आरबीआई ने कार्रवाई करते हुए 40 चार्टर्ड अकाउंटेंट पर कार्रवाई करते हुए जांच करवाने की मांग की है। इन चार्टर्ड अकाउंटेंट पर आरोप है कि उन सभी ने प्रवर्तकों के साथ मिलकर बैंकों के कर्ज भुगतान में धोखाधड़ी करने और दबाव वाली संपत्ति का पुनर्गठन करने के लिए मदद की मांग की है। ऐसे समय में काफी संख्या में दबाव वाली कंपनियां ऋण शोधन एवं दिवाला संहिता के अंतर्गत आ रही हैं।

RBI, चार्टर्ड अकाउंटेंटों ने उठाये गलत कदम

बैंको के कर्ज के मामलों में नियामक इस बात पर भी गौर कर रहा है कि क्या इन चार्टर्ड अकाउंटेंट ने कर्ज नहीं लौटाने के लिए इकाइयों की गलत तरीके से मदद की है। वहीं क्या उन्हें फंसी संपत्ति के पुनर्गठन में सहायता की। जिससे बैंकों का कर्ज का पैसा डूब गया।

आईसीएआई से पूछे सवाल

इस मामले में भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आईसीएआई) को ई-मेल के जरिए सवाल पूछे गए, लेकिन अब तक उनकी तरफ से इन सवालों पर कोई जवाब नहीं आया है। आईसीएआई विभिन्न मुद्दों पर रिजर्व बैंक के साथ मिलकर काम कर रहा है।

आईसीएआई की उच्च स्तरीय समिति कर रही जांच

जौहरियों नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की पंजाब नेशनल बैंक में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक धोखाधड़ी की बात सामने आने के बाद बैंकों में एनपीए की समस्या सुर्खियों में है। आईसीएआई की एक उच्च स्तरीय समिति पीएनबी घोटाले की जांच कर रही है। उसका मकसद मामले में प्रणालीगत मुद्दों को समझना तथा उसमें सुधार के बारे में सुझाव देना है।

About Samar Saleel

Check Also

वैश्विक कारणों की वजह से शेयर मार्केट में देखने को मिली गिरावट, 74 अंक टूटा सेंसेक्स

 वैश्विक कारणों की वजह से आज शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिली. बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *