Garnish : ड्रिंक्स पर सजा नींबू कर सकता है बीमार

आपने अक्सर होटल,रेस्टोरेंट आदि में ड्रिंक्स पर Garnish के लिए नींबू का प्रयोग करते देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही सजावट में अच्छा दिखने वाला नींबू आपकी सेहत को ख़राब कर सकता है।

क्यों घातक है Garnish किया नींबू

आजकल रेस्टोरेंट में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के स्टाइलिश गार्निशिंग की जाती है और उससे होने वाले नुकसानों को धड़्डले से नजरअंदाज किया जाता है। कई रेस्टोरेंट में भी ड्रिंक्स परोसते समय नींबू के टुकड़ों का इस्तेमाल किया जाता है जो कि फैंसी ट्रेंड और स्टाइल में शुमार है।

garnishing of lemon for drinks is harmful-samar saleel

शायद आप न जानतें हो किन्तु ड्रिंक्स पर सर्व किये जाने वाले नींबू के टुकड़ों में कई प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया मौजूद होते है। एक रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है कि कई रेस्टोरेंट के गार्निश किये नींबू के 70 प्रतिशत टुकड़ों में वायरस, बैक्टीरिया मौजूद मिले।

गार्निश के लिए ड्रिंक में इस्तेमाल होने वाले नींबू के टुकड़े इस्तेमाल की हुई प्लेट से भी ज्यादा गंदे होते है। इसकी वजह होटल और रेस्टोरेंट में होती लापरवाही है। यहां पर बिना हाँथ साफ किये या बिना ग्लब्स के इन नीम्बुओं को गार्निश के लिए प्रयोग किया जाता है ,जिसकी वजह से ये बैक्टीरिया,वायरस का केंद्र बन जाता है।

About Samar Saleel

Check Also

शेफ को इस तरह टिकटॉक पर खाना बनाता देख यूज़र्स बोले :’आज ही बन जाएगा ना’

टिकटॉक(TikTok) का क्रेज़ लोगों में बहुत बढ़ गया है। गांव हो या शहर टिकटॉक पर वीडियो(Video) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *