CBI ने आरोपी विधायक को रात में दबोचा

उन्नाव गैंगरेप मामले में सीबीआई ने आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को रात में लगभग 4:30 पर विधायक को लखनऊ स्थित घर से ग‍िरफ्तार कर लिया। यूपी सरकार ने मामले की जांच एसआईटी को सौंपी थी। एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट उसी दिन जांच के बाद दे दी थी। जिसके बाद राज्य सरकार ने मामले की जांच के लिए सीबीआई से सिफारिश की थी। ​सीबीआई ने मामले की जांच करते हुए विधायक को गिरफ्तार कर लिया।

CBI और पुलि‍स ने रातभर की मशक्‍कत

आरोपी विधायक को पकड़ने के लिए सीबीआई और पुलिस को रातभर मशक्कत करनी पड़ी। विधायक को पकड़ने के लिए सीबीआई टीम गुरूवार रात 12 बजे लखनऊ पहुंच गई थी। लेकिन लोकेशन न होने के कारण सीबीबाई के लिए बड़ी चुनौती थी। विधायक के परिवार वालों ने विधायक के बनारस जाने का ऐलान कर रखा था। लेकिन रात 1 बजे सीबीआई ने एसएसपी से संपर्क साधा और एक टीम एसएसपी के घर पर थी। इसके बाद एक साथ लखनऊ और उन्नाव में विधायक कुलदीप सेंगर के कई ठिकानों पर छापा मारने की तैयारी की गई।

एक साथ हुई छापेमारी

रात 2 बजे आईजी रेंज लखनऊ, सुजीत पांडे लखनऊ एसएसपी के घर पहुंचे और एसएसपी को विधायक का लोकेशन लेने का आदेश हुआ। सीबीआई एसपी राघवेंद्र वत्स भी एसएसपी लखनऊ के घर पहुंचे और वहां विधायक के लोकेशन और गिरफ़्तारी पर बात चीत हुई। वहां यह तय हुआ कि दो टीम उन्नाव जाएगी, जबकि सीबीआई की एक टीम और लखनऊ पुलिस की एक टीम उन्हें लखनऊ में ही ढूंढेगी। एसएसपी ने विधायक के एक रिश्तेदार से संपर्क साधा तो उसने बताया कि विधायक बनारस विश्वनाथ दर्शन के लिए निकल चुके हैं।

पुलिस की सख्ती के बाद लगा सुराग

लखनऊ पुलिस ने साफ कह दिया कि विधायक की गिरफ्तारी तय है। जिसमें उन्हें पुलिस को सहयोग करना होगा। पुलिस के सख्ती के बाद रिश्तेदार ने विधायक कुलदीप सिंह सेंंगर के लखनऊ के इंदिरा नगर के एक घर में छुपे होने की बता बताई। पुलिस को विधायक की रात्रि 3:30 बजे लोकेशन मिलने के बाद डीजीपी उत्तर प्रदेश और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर को विधायक के लोकेशन की जानकारी दी गई। इसके बाद एसएसपी लखनऊ ने तीन थानों के थानेदारों की एक टीम सीबीआई टीम के साथ लगाकर इंदिरा नगर स्थित आवास पहुंचे। जहां दरवाजा खटखटाते ही कुलदीप सेंगर की बहन ने शोर मचाना शुरू ​कर दिया। लेकिन लखनऊ पुलिस और सीबीआई की टीम ने उस रिश्तेदार को साफ कह दिया कि शोर न मचाएं और विधायक जांच में सहयोग करें।

सीबीआई आरोपी विधायक को किया गिरफ्तार

सीबीआई टीम सुबह 4:10 बजे विधायक के इंदिरा नगर आवास पर पहुंच गई थी और 4:16 पर वह विधायक को गाड़ी में लेकर निकल गई। गिरफ्तारी के बाद आरोपी विधायक को सीबीआई 4:30 बजे हजरतगंज स्थित मुख्यालय पर लेकर पहुंच गई। जहां पर उन्नाव रेप कांड में पूंछतांछ की जा रही है। सूत्रों के अनुसार सीबीआई आज ही विधायक को कोर्ट में पेश कर सकती है।

About Samar Saleel

Check Also

योगी मंत्रीमंडल में बढ़ सकते हैं 17 मंत्री

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार की शाम को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *