Ghana : अब व्हाट्सएप पे होगा अजान

Ghana प्रशासन ने धार्मिक स्थलों से हो रहे ध्वनि प्रदुषण को देखते हुए एक अनूठा निर्णय लिया है। प्रशासन ने मस्जिदों की अजान को अब व्हाट्सएप के ज़रिये कराने का निर्णय लिया है।

ध्वनि प्रदूषण के चलते Ghana प्रशासन ने उठाया ये कदम

घाना प्रशासन ने सभी मस्जिदों और गिरिजाघरों को यह आदेश दिया है कि प्रार्थना के लिए लोगों को बुलाने के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बंद करें। प्रशासन ने लाउड स्पीकर के बंद करने के आदेश के साथ कहा कि लोगों को अजान के लिए सोशल नेटवर्किंग ऐप्लिकेशन वॉट्सऐप या मैसेज का इस्तेमाल किया जाए। इस नियम के पीछे प्रमुख उद्देश्य शहरी इलाकों में बढ़ रहे ध्वनि प्रदूषण को कम बताया गया।

घाना के पर्यावरण मंत्री क्वाबेना फ्रिमपॉन्ग बोटेंग ने कहा कि, ‘इमाम लोगों को वॉट्सऐप मेसेज भेजकर नमाज के समय के बारे में बता सकते हैं। इससे ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण पाने में मदद मिलेगी। यह आलोचनात्मक और विवादात्मक हो सकता है लेकिन इसके बारे में सोचा जा सकता है। ‘

हालाँकि राजधानी के कुछ मुस्लिम समाज ने इस बात को मैंने से इंकार कर दिया है। उन्होंने इस कदम को गैर ज़रूरी बताते हुए कहा कि अज़ान दिन में पांच बार होती होती है ,ऐसे में हर बार व्हाट्सप्प या मैसेज भेजना ध्वनि प्रदूषण कम कर सकता है लेकिन यह संभव नहीं है।

 

ये भी पढ़ें – Pakistan ने किया बाबर क्रूज मिसाइल सफल परीक्षण

About Samar Saleel

Check Also

ट्रंप ने की इमरान खान से बातचीत, कहा- भारत के खिलाफ तीखी बयानबाजी से बचें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मसले को ‘कठिन परिस्थिति’ मानते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *