Britain में भी उठा भारत का पैसा लेकर भागने वालों का मुद्दा

भारत ने Britain में आर्थिक अपराधियों के साथ दूतावास से जुड़े कई मुद्दे उठाए। भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने विजय माल्या के बारे में कहा कि भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या ब्रिटेन में प्रत्यर्पण सुनवाई का सामना कर रहे हैं। इस दौरान गोखले से पूछा गया था कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ब्रिटिश समकक्ष टेरीजा मे के साथ वार्ता के दौरान माल्या के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया है? जिसका जवाब देते हुए प्रेस कांफ्रेस में बताया कि आर्थिक अपराधियों समेत दूतावास से जुड़े कई मुद्दे उठाए गए हैं।

  • इसके साथ दोनों नेताओं के बीच सीमापार आतंकवाद, वीजा और आव्रजन सहित आपसी हित से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई है।

Britain, वैश्विक बाजार के लिए महत्वपूर्ण

डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने बताया कि ‘प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की नजरों में ब्रिटेन का काफी महत्व है। उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार तक पहुंचने के लिए लंदन शहर भारत के लिये काफी महत्वपूर्ण है। टेरीजा मे ने प्रधानमंत्री मोदी को ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने की प्रक्रिया की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस बारे में मार्च में जो समय तय हुआ है उसमें भारतीय कंपनियों और निवेशकों को भरोसा दिया गया है कि उनके लिए बाजार में प्रवेश की मौजूदा शर्तें 2020 तक जारी रहेंगी।

  • ब्रिटेन की ओर से कहा गया कि बैठक में प्रधानमंत्री में की 2016 की भारत यात्रा के बाद रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति पर नजर डाली गई।
  • सेनाओं के बीच नजदीकी संबंधों और महत्वपूर्ण रणनीतिक क्षेत्रों में रक्षा क्षमता भागीदारी जैसे कई समझौतों पर प्रकाश डाला गया।

About Samar Saleel

Check Also

ट्रंप ने की इमरान खान से बातचीत, कहा- भारत के खिलाफ तीखी बयानबाजी से बचें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मसले को ‘कठिन परिस्थिति’ मानते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *