National Panchayati Raj Day समारोह पर गरीबों के लिए विकास योजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के मंडला में National Panchayati Raj Day समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने आदिवासी कल्याण समेत विभिन्न विकास योजनाओं की शुरूआत की। नीति आयोग ने मध्य प्रदेश के जिन जिलों की गिनती पिछड़े जिलों के रूप में की थी। उन सभी जिलों के कलेक्टरों की प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंडला में एक बैठक का कार्यक्रम भी है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए कलेक्टरों से पीएम मोदी सीधे उनसे बात करेंगे।

National Panchayati Raj Day, मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों का होगा विकास

national-panchayati-raj-day-development

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज योजना के पुनर्गठन को मंजूरी दी है। इसके तहत अगले चार सालों में गांवों के विकास पर 7255 करोड़ से ज्यादा खर्च किया जायेगा। जिसमें लगभग 4500 करोड़ रुपए केंद्र सरकार की ओर से और लगभग 27 सौ करोड़ रूपये राज्य सरकार की ओर से विकास कार्यों के ​लिए खर्चा किया जायेगा।

24 अप्रैल से देश भर की ग्रामसभाओं को सीधे करेंगे संबोधित

नई योजना की शुरूआत करते हुए इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल से देश भर की ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति ने योजना के पुनर्गठन को यह मंजूरी दी थी। योजना के नए स्वरूप के अंतर्गत ग्राम पंचायतों के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने के साथ ही ग्राम पंचायत के काम-काज में पारदर्शिता लाने पर जोर दिया जायेगा।

मोदी सरकार की इस योजना से 50 करोड़ देशवासियों को मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में वादा किया कि आगामी अक्टूबर तक राज्य के हर गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि सभी आदिवा​सी क्षेत्रों के विकास पर आगामी पांच वर्षों में दो लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिससे मध्यप्रदेश में हर हाल में बिजली और अन्य समस्याओं को युद्धस्तर पर प्राथमिकता के साथ दूर करने में सफलता हासिल होगी।

गरीबों के कल्याण के लिए लगी है सरकार

रामनगर में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के उद्घाटन और तीन दिवसीय उत्सव के उद्घाटन समारोह में चौहान ने कहा कि उनकी सरकार आदिवासी, गरीबों के कल्याण के लिए लगी हुई है। प्रधानमंत्री पंचायतों को समस्याओं को दूर करने के लिए सक्षम बनाने में लगे हैं। जिससे गरीबों को उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और स्वच्छ भारत योजना के साथ अन्य योजनाओं को सीधे गरीबों तक पहुंचाया जा रहा है।

विकास के लिए मोदी सरकार

उन्होंने आगे कहा कि आगामी अक्टूबर माह तक राज्य के हर घर तक बिजली पहुंच जाएगी। इसके साथ विकास का क्रम जारी रहेगा। इसके साथ ही आगामी पांच वर्षों में ग्रामीण विकास पर दो लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे सिंचाई क्षमता बढ़ेगी, रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए कराए जायेंगे और शिक्षा के बेहतर अवसर प्रदान होंगे।

About Samar Saleel

Check Also

Chidambaram की गिरफ्तारी पर भड़की कांग्रेस, कहा- दिनदहाड़े लोकतंत्र की हत्या हुई

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृहमंत्री व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की आईएनएक्स मीडिया ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *