वोट के महत्व को समझे मतदाता : Chief election officer

रायबरेली। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेकेटेश्वर लू ने बचत भवन में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप संवाद को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल निष्पक्ष भय रहित शान्ति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए समुचित प्रबन्धन के साथ ही मतदाताओं के जागरूक कर जनपद में अधिक से अधिक मतदान कराकर मत प्रतिशत को बढ़ाना व लोकतंत्र को अधिक मजबूत कराना भी है। उन्होने कहा कि भारतीय संविधान में सभी के न्याय, समानता, बन्धुत्व एवं अपने सभी मूलभूत अधिकार प्राप्त है। अतः सभी लोगों के वोट का महत्व भी सभी चुनावो में समझना है तथा मतदान की भावनाओं व लोकतंत्र के मजबूत करने की भावना को भी जागृत करना है। उन्होने कहा कि वोटर लिस्ट में नाम को सही कराने एवं बढ़ाने का अभियान तीन माह के साथ कई विशेष अभियानों में भी चला है।उन्होने कहाकि चुनाव प्रजातंत्र का आधार है जिसमें हम लोगों के अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ठीक से करना चाहिए।

अधिक से अधिक मतदान कर मत प्रतिशत बढ़ाये

उन्होने कहा कि स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता से विभिन्न साझेदारी से स्वीप को अधिक मजबूत करने की जरूरत है।आयोग का मत है कोई भी व्यक्ति मतदान करने से ना छूटे यदि वे जीवित है तो मतदान से ही उसका अस्तित्व सर्वविदित होता है। आजादी के बाद देखना है कि क्या अवरोध है जिससे मत प्रतिशत लक्ष्य के अनुरूप नहीं बढ़ पा रहा है। इन कमियों के हम सभी लोगों के दूर करना है। आयोग के मतदाता शिक्षा का कार्यक्रम का मिशन- निर्वाचक भागेदारी बढ़ाना, नीतिपरक और पूर्व सूचित मतदान की दृष्टियों से गुणवत्ता पूर्ण सहभागिता को प्रोत्साहन देना तथा भागीदरों और हितधारकों की सहायता से निरंतर निर्वाचिकीय और लोकतंत्र परक शिक्षा प्रदान करना है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेकेटेश्वर लू ने अधिकारियों स्वयं सेवी संस्थाओं तथा स्वीप से जुड़े सभी लोगों के मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलाई।

मतदाता जागरूकता की दिलायी शपथ

इस मौके पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जनपद वासियों से अपील की कि वे 6 मई को होने वाले लोकसभा सामान्य निर्वाचन में बढ़-चढ़कर मतदान करें। उन्होने अन्य निर्वाचन सम्बन्धी जानकारियों भी विस्तार से देते हुए कहा कि निर्वाचन की घोषणा से जनपद सहित पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। जिसका सभी को अनुपालन करना अनिवार्य है। जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्वाचन सम्बन्धित जानकारियॉ व स्वीप की गतिविधियों को भी विस्तार से बताया। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने निर्वाचन सम्बन्धी कानून व्यवस्था की भी विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर सीडीओ राकेश कुमार, एडीएम डा. राजेश प्रजापति, एडीएम ई राम अभिलाष सभी एसडीएम उपस्थित थे।
रिपोर्ट-रत्नेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

पटाखा फैक्ट्री में आकस्मित लगी भीषण आग, हादसे में 3 लोग की मौत

तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा बनाने की फैक्ट्री में आकस्मित आग भड़क गई है। आग की चपेट में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *