F-16 Down : पाकिस्‍तान के झूठ पर भारत ने अमेरिका को दिया जवाब

लखनऊ। भारतीय वायुसेना ने एक बयान में कहा कि 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना के साथ हुई डॉग फाइट में पाकिस्तान के जिस विमान को मार गिराया गया था वो F-16 था। वायुसेना का दावा है कि इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर से ये बात साफ हो जाती है। सूत्रों की मानें तो F-16 को नियंत्रण रेखा से 8-10 किलोमीटर दूर सब्जकोट के इलाके में अभिनन्दन के MIG-21 से फायर हुई R72 मिसाइल से मार गिराया गया।

अवाक्स के स्क्रीन शॉट से पता चलता है कि

इसके बाद अभिनन्दन के विमान को इस जगह से 10 किलोमीटर दूर तंदर में गिराया गया। भारतीय सीमा के अंदर उड़ रहे अवाक्स के स्क्रीन शॉट से पता चलता है कि अभिनन्दन के सामने उड़ रहे पाकिस्तानी फाइटर केवल F-16 थे। इनमें से एक फाइटर कुछ सेकंड बाद स्क्रीन से गायब हो गया। बाद में पाकिस्तान के रेडियो ट्रांसमिशन के इंटरसेप्ट से भी यही पता चला कि उनका एक F-16 वापस नहीं लौटा है। सूत्रों का दावा है कि वायुसेना के पास ऐसे पर्याप्त सबूत हैं,जो बताते हैं कि पाकिस्तान एफ-16 के बारे में सबको गुमराह कर रहा है। अवॉक्स के electronic support measures ने हमलावर जेट्स में F-16 की पुष्टि की थी।

अमेरिकी पत्र‍िका ‘फॉरेन पॉलिसी’ का दावा

अमेरिकी पत्र‍िका ‘फॉरेन पॉलिसी’ ने दावा करते हुए यह खबर गुरुवार को प्रकाशित की,कि पाकिस्तान के पास मौजूद F-16 विमानों की अमेरिका द्वारा की गई गिनती से यह पता चला है कि उनमें एक भी विमान कम नहीं है। पत्रिका की यह खबर भारत के इस दावे के उलट है कि उसके एक लड़ाकू विमान ने 27 फरवरी को हुई हवाई झड़प के दौरान पाकिस्तान के एक F-16 विमान को मार गिराया।

About Samar Saleel

Check Also

Terror Funding पर बेनकाब हुआ PAK, फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स ने किया ब्‍लैक लिस्‍ट

आतंकवाद को शह देने के मसले पर पाकिस्तान एकबार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर बेनकाब हो ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *