Best बाल फिल्में हुई पुरूस्कृत

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे ‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) ’ के सातवें दिन आज देश-दुनिया की Best सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों को 10 लाख रुपये के नगद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

Best बाल फिल्मों के निर्माता

समारोह के मुख्य अतिथि हृदय नारायण दीक्षित, प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ने विभिन्न देशों की Best सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों के निर्माता व निर्देशकों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया। इस अवसर पर अभिनेत्री सुदीपा सिंह एवं बाल कलाकार अनुष्का सेन, दर्शील सफारी एवं यूसुफ हुसैन ने अपनी उपस्थिति से बाल फिल्मोत्सव की रौनक में चार-चांद लगा दिये। हजारों की संख्या में उपस्थित छात्रों व युवाओं ने दिल खोलकर इन प्रख्यात हस्तियों का स्वागत किया। इससे पहले, प्रातःकालीन सत्र में नगर आयुक्त  इन्द्रमणि त्रिपाठी ने दीप प्रज्वलित कर बाल फिल्मोत्सव के सातवें दिन का विधिवत् शुभारम्भ किया।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी  हरि ओम शर्मा ने बताया कि विभिन्न देशों की सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों को आज अलग-अलग वर्गों में 10 लाख रुपये के नगद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया तथापि 101 देशों से प्राप्त 1655 से अधिक प्रविष्टयों में से सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों का चयन किया गया। सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों का चयन एक अन्तर्राष्ट्रीय ज्यूरी द्वारा किया गया, जिनमें  निल्स मामरोज (डेनमार्क), लाली किक्नावेलीज (जार्जिया),  विद्याशंकर एन जोईस (भारत), श्याम प्रसाद (भारत) एवं  विनोद गनात्रा (भारत) शामिल हैं।

पुरस्कार वितरण समारोह में

पुरस्कार वितरण समारोह में बोलते हुए मुख्य अतिथि हृदय नारायण दीक्षित, विधानसभा अध्यक्ष, उ.प्र., ने कहा कि बच्चे बहुत जिज्ञासु होते है और ऐसे में यदि उन्हें अच्छी चीजें देखने, पढ़ने व सुनने को मिलेगी तो वो अच्छी चीजों को ही अपना लेंगे। मुझे प्रसन्नता है कि सी.एम.एस. का यह बाल फिल्मोत्सव बच्चों के दिलो-दिमाग को अच्छाई की ओर प्रेरित कर रहा है और उन्हें समाज का आदर्श नागरिक बनने को प्रोत्साहित कर रहा है।
बाल फिल्मोत्सव के पुरस्कार वितरण समारोह में इटली की बाल फिल्म ‘एधेल’ को ‘बेस्ट चिल्ड्रेन्स फीचर फिल्म अवार्ड’ से नवाजा गया। इस बाल फिल्म को स्वर्ण ट्राफी से नवाजा गया तथापि फिल्म के निर्देशक मार्को रेन्डा को प्रशस्ति पत्र एवं 1,25,000 रूपये एवं निर्माता विनियन्स प्रोडक्शन को प्रशस्ति पत्र एवं 1,25,000 रूपये के पुरस्कार से नवाजा गया। बेस्ट एनीमेशन फीचर फिल्म का पुरस्कार रूस की बाल फिल्म ‘द फिक्सीज टॉप सीक्रेट’ को दिया गया ।

 

About Samar Saleel

Check Also

नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र में सेवाओं को सुधारने का इस कलेक्टर ने उठाया जिम्मा, करेंगे यह काम

नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र बहुत ज्यादा पिछड़े होते हैं. वहांं पर महत्वपूर्ण सेवाओं की पहुंच कम होती है. दूरदराज में बसे होने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *