बीजेपी-शिवसेना के विरोध में उतरी Ambedkar-Owaisi की जोड़ी

मुंबई। महाराष्ट्र में दलित नेता प्रकाश अंबेडकर (Prakash Ambedkar) की पार्टी वंचित बहुजन आघाडी (VBA) और असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (MIM) ने गठबंधन करते हुए लोकसभा चुनाव में सभी 48 सीट पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है।

कांग्रेस एनसीपी गठबंधन को भी खतरा

जानकारों का मानना है कि ये गठबंधन बनाया तो बीजेपी और शिवसेना को हारने के लिए है,लेकिन खतरा कांग्रेस एनसीपी गठबंधन को भी है। भारतीय संविधान के रचयिता बी.आर.अंबेडकर के पौत्र प्रकाश अंबेडकर की पार्टी राज्य की 47 और एमआईएम एक सीट पर चुनाव लड़ रही है।

वीबीए भाजपा की बी टीम

भीतरखाने की खबर यह है कि कांग्रेस-एनसीपी के नेता वीबीए को भाजपा की बी टीम बता रहे हैं। उनका मानना है कि वीबीए को भगवा सहयोगियों ने उनके दलित-मुस्लिम जनाधार को बांटने के लिए खड़ा किया है। जबकि अंबेडकर इस बात को सिरे से खारिज कर रहे हैं। उनका कहना है कि राज्य में कांग्रेस-एनसीपी कमजोर हो चुकी हैं,उनके निशाने पर भाजपा-शिवसेना हैं।

आंबेडकर सोलापुर व अकोला से चुनाव

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को राज्य की 41 सीट पर जीत मिली थी। इसके बाद दोनों दलों के बीच कई मुद्दों पर तनातनी रही, लेकिन अंतत: दोनों गठबंधन एक बार फिर हो गया। आंबेडकर तीन बार सांसद रह चुके हैं,जिसमें राज्यसभा का एक कार्यकाल शामिल है। वो इस बार सोलापुर व अकोला से चुनाव लड़ रहे हैं। बसपा-समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी महाराष्ट्र में दलित व मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

बीजेपी के बड़े नेता अरुण जेटली ने 66 साल की आयु में दुनिया को कहा ‘अलविदा’

पूर्व वित्त मंत्री व बीजेपी के बड़े नेता अरुण जेटली का शनिवार की दोपहर करीब 12 बजे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *