निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए अपनी-अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएं अधिकारी : अनिल गर्ग

रायबरेली। लखनऊ मण्डलायुक्त अनिल गर्ग तथा पुलिस महानिरीक्षक एस के भगत ने कलेक्ट्रेट के बचत भवन सभागार में अधिकारियों को निर्देश दिये कि लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष, निर्भीक व भय रहित सम्पन्न कराने की सभी आवश्यक तैयारियां को सुद्धढ़ रखा जायें। यदि कही कोई कमी हो उसे तत्काल दुरूस्त कर सभी तैयारी चाक चौबन्द रहे। कानून एवं शान्ति व्यवस्था, बल्नरेबिलिटी, संवेदनशील एवं अति संवेदनशीलता को एसडीएम सीओ तथा सम्बंधित टीमें क्षेत्रो में संयुक्त रूप से भ्रमण कर उसे दूर कर उसमें कमी लाये। उन्होने निर्देश दिये कि जिले में शान्तिपूर्ण स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने में निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियो की महत्वपूर्ण भूमिका होती है,अतः वे अपने दायित्वो को पूरी जानकारी रखते हुए निर्वाचन कार्य को निष्पक्ष निर्भीक होकर सम्पन्न कराये।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन की सभी तैयारियां चाक चौबन्द रहे

मण्डलायुक्त ने कहा मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी आदि अपने क्षेत्रो में भ्रमण कर निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराये। निर्वाचन आयोग का स्पष्ट निर्देश है कि निर्वाचन निष्पक्ष निर्भीक के साथ ही घटना रहित हो। मतदान के पूर्व और मतदान के बाद के कार्यो की समुचित जानकारी सम्बंधित को कराये। उन्होने कहा चुनाव में किसी भी प्रकार का भय व दबाव बनाने वाले असमाजिक तत्वो के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये। सभी गॉवो का भ्रमण कर तथा मतदाता को स्वेच्छा व बिना भय के मतदान के लिए प्रेरित करे।
उन्होने कहा कि किसी भी सार्वजनिक, सरकारी भवन पर पोस्टर, होर्डिग नही है यदि किसी ने कही पुनः कही लगा दी हो तो उसको तत्काल हटवा दे तथा उसका खर्चा प्रत्याशी के खर्चे में जोड़ने के साथ ही दंडात्मक कार्यवाही भी करें। सभी मतदेय स्थलों पर विद्युत, पानी की व्यवस्था पूरी तरह से दुरस्त रहे। मतदान केन्द्र पर भी किसी प्रकार की प्रचार सामग्री लेखन न हो इसे भी देख ले। साथ ही मतदान केन्द्र के 200 मीटर के अन्दर कोई पोस्टर, वाल राईटिंग के अलावा ईट पत्थरो का कही कोई जमावाड़ा या इधर उधर पडी हो आदि भी हो तो उसको हटवा ले। थाना स्तर पर चुनाव रजिस्टर, हालचाल रजिस्टर आदि के साथ ही निर्वाचन शिकायत रजिस्टर भी बना ले। उसमें जो शिकायतकर्ता मोबाईल से शिकायत दर्ज कराता है। उसे भी दर्ज कर उसका निस्तारण भी समय से करा ले। मतदान पूर्व एवं बाद की सभी तैयारियो का गहन निरीक्षण कर जो भी कमियां हो उसे तत्काल दुरूस्त कर लिया जाये। सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी, उड़नदस्ता टीम, वीडियो निगरानी टीम आदि पूरी तरह समय से क्रियाशील रहे।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए सम्पूर्ण व्यवस्था दुरूस्त रखे

दिव्यांग मतदाताओं का मतदान कराने के लिए सम्पूर्ण व्यवस्था की दुरूस्त रखी जाये उनके लिए रैम्प व्हीलचेयर, प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर महिला व पुरूष शौचालय की व्यवस्था को दुरूस्त रखा जाये। आईजी एसके भगत ने कहा कि चुनाव एक महायज्ञ की भांति है जिसमेंं सभी अधिकारी, कर्मचारी टीम भावना से कार्य करे। कार्य ही नही टीम भावना दिखाई भी पडे़। एसडीएम, सीओ क्षेत्र में साथ जाये।
उन्होने कहा कि निर्वाचन में निष्पक्ष होने के साथ ही निष्पक्षता दिखाई पडे़। ऐसा माहौल बनाये जिससे स्वच्छ, निष्पक्ष, मतदान सम्पन्न हो। पब्लिक के बीच में जाकर भी क्षेत्र की संवेदनशीलता की जानकारी भी लेते रहे। इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, एएसपी शशी शेखर सिंह, समस्त एसडीएम, एडीएम प्रशासन राम अभिलाष, नगर मजिस्ट्रेट जयचन्द्र पाण्डेय, सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार, पीडी परिजयोजना निदेशक, अधिशाषी अभियंता बिजली व जल निगम, समस्त क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्ष आदि मौजूद थे।

About Samar Saleel

Check Also

रालोद ने प्रदेश सरकार पर बोला हमला

लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 मसूद अहमद ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *