मताधिकार का प्रयोग मतदाताओं का नैतिक कर्तव्य : CEO

लखनऊ। मतदाता अपने मताधिकार का अधिक से अधिक प्रयोग करें तथा देश के सशक्त लोकतंत्र की मजबूती में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। यह विचार प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेंकटेश्वर लू L Venkateshwar Lu ने आज यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित लखनऊ मण्डल के जिलों की समीक्षा बैठक के दौरान कही।

पिछले चुनावों में जहां पर मतदान कम हुआ

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मताधिकार का प्रयोग हमारा नैतिक कर्तव्य है। विभिन्न प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिये प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान से जुड़े सभी सम्बन्धित अधिकारी, संस्थाओं को यह जानना जरूरी होगा कि क्या कारण है कि आज भी कुछ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करते हैं। हमें मतदान न करने की मूल वजह को जानना होगा और उनका समाधान करके मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने हेतु प्रयत्न करना होगा। पिछले चुनावों में हुये मतदान के ऐसे बूथों का चिन्हाकंन किया जाए,जहां पर मतदान कम हुआ है, और वहां अधिक से अधिक मतदान की भागीदारी बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाए, जिससे इस चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके।

इस महापर्व में शत प्रतिशत मतदाता

श्री लू ने कहा कि हम सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि लोकतंत्र के इस महापर्व में शत प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने स्वीप, इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब, नैतिक मतदान एवं मतदाताओं को जागरूक करने वाले संस्थाओं, अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मतदाताओं के साथ बैठक कर उनसे संवाद स्थापित करें और उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित करें।

बेहतर कल के निर्माण के लिये आज हमें

इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि स्वीप कार्यक्रम पूरे देश में एक मिशन के रूप में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेहतर कल के निर्माण के लिये आज हमें अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना होगा। लोकतंत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग हम सबकी एक सामूहिक जिम्मेदारी और कर्तव्य है। इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अल्का वर्मा के अलावा लखनऊ मण्डल के सभी जिलों के सम्बन्धित अधिकारी व संस्थाओं, स्वीप नोडल अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, गठित इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब के सदस्य, स्कूल कालेजों के प्रधानाचार्य, एनएसए, एनसीसी, भारत स्काउड एण्ड गाइड, नेहरू युवा केन्द्र, व्यापार मण्डल, बार एसोशियेशन्स, लायन्स क्लब, रोटरी क्लब, उद्योग बन्धु, छात्र-छात्राएं तथा अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

पटाखा फैक्ट्री में आकस्मित लगी भीषण आग, हादसे में 3 लोग की मौत

तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा बनाने की फैक्ट्री में आकस्मित आग भड़क गई है। आग की चपेट में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *