Second Phase Voting : छत्‍तीसगढ़ में मतदानकर्मी की मौत,प.बंगाल में BJP कार्यकर्ता का शव मिला

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के तहत आज दूसरे चरण (Second Phase Voting) के लिए मतदान हो रहा है। इसमें 11 राज्‍य और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 95 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग की जा रही है। इस दौरान छत्‍तीसगढ़ के कांकेर के पोलिंग बूथ संख्‍या 186 में एक मतदानकर्मी की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। वहीं पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में बीजेपी कार्यकर्ता का शव पेड़ से लटका मिला है। इस घटना से इलाके में हड़कंप मचा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज हो रही दूसरे चरण की वोटिंग से पहले ट्वीट करके मतदाताओं से मतदान करने की अपील करते हुए लिखा, “देश के प्‍यारे नागरिकों,आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान है। मैं इस बात से आश्‍वस्‍त हूं कि जहां-जहां भी आज वोटिंग है, वहां लोग लोकतंत्र को मजबूत बनाएंगे। मैं आशा करता हूं कि पोलिंग बूथ पर अधिक से अधिक युवा मतदाता वोट डालने जाएंगे।”

सुबह 10 बजे तक मतदान

बिहार की 5 सीटों पर सुबह 10 बजे तक 14.95 फीसदी, असम की पांच सीटों पर 11.68 फीसदी, जम्‍मू और कश्‍मीर की दो सीटों पर 5.63 फीसदी, कर्नाटक की 14 सीटों पर 7.60 फीसदी, महाराष्‍ट्र की 10 सीटों पर 6.20 फीसदी, मणिपुर की एक सीट पर 16.60 फीसदी, ओडिशा की पांच सीटों पर 6.75 फीसदी, तमिलनाडु की 38 सीटों पर 5.87 फीसदी, त्रिपुरा की एक सीट पर 0 फीसदी, यूपी की 8 सीटों पर 10.76 फीसदी, पश्चिम बंगाल की 3 सीटों पर 16.77 फीसदी, छत्‍तीसगढ़ की 3 सीटों पर 13.09 फीसदी और पुडुचेरी में 8.35 फीसदी मतदान हुआ है।

उत्‍तर प्रदेश की मथुरा लोकसभा सीट के बूथ नंबर 46 पर ईवीएम खराब होने के चलते थोड़ी देर के लिए मतदान रोका गया। कई वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आई हैं। इनमें गेवरई, मजलगांव, केज, अष्‍टी और पराली शामिल हैं। हालांकि सभी मशीनों को तत्‍काल बदल दिया गया है। इसके बाद मतदान सुचारू रूप से चल रहा है। उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है।

वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिए भी दूसरे चरण में मतदान हो रहा है। ‘दूसरे चरण के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, ए राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्ण मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, भाजपा की हेमा मालिनी, नेशनल कांफ्रेस के फारुख अब्दुल्ला और बसपा के दानिश अली शामिल हैं। उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश सीएस कर्णन भी शामिल हैं, वो चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं।

About Samar Saleel

Check Also

छत्तीसगढ़ः नारायणपुर में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 5 नक्सलियों को किया ढेर

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर के अबूझमाड़ इलाके में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *