Health For Run : अच्छी सेहत के लिए दौड़ा लखनऊ

लखनऊ। इनोवेशन वेलफेयर सोसायटी (आईडब्लूएस) की ओर से आयोजित मैराथन ‘Health For Run’ में अच्छी सेहत का सन्देश लेकर लखनऊ वासियों ने जमकर दौड़ लगायी। इसके लिए रविवार की सुबह 4 बजे से ही गोमती नगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क के गेटपर लोगों का जमावड़ा लग गया। लखनऊ हेल्थ रन में युवा,बच्चे और बुजुर्गों समेत करीब 1500 लोगों ने एक साथ दौड़ लगाई। जोश, उत्साह और सेहत के प्रति सचेत बच्चे, युवा और बुजुर्गों ने एक साथ इनोवेशन वेलफेयर सोसायटी (आईडब्लूएस) की ओर से हुई मैराथन ‘लखनऊ हेल्थ रन’ में दौड़कर पूरे शहर को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।

‘Health For Run’ में सभी का उत्साह

इनोवेशन वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव मो. बदर ने बताया कि ‘लखनऊ हेल्थ रन’ में सभी का उत्साह देखने वाला था। किड्स रन तीन किलोमीटर के साथ ही पांच किलोमीटर और 10 किलोमीटर दूरी की मैराथन हुई। ‘लखनऊ हेल्थ रन’ का पहला वर्ग ‘किड्स मैराथन’ है। जिसमें बच्चें 3 किलोमीटर की दौड़ लगायी। बच्चों की ये रन जनेश्वर मिश्र पार्क के गेट नम्बर 1 से शुरू होकर गेट नम्बर 3 तक गई। इसके बाद वहीं से वापस गेट नम्बर 1 पर आकर रन पूरी हुई। ‘लखनऊ हेल्थ रन’ में दूसरा वर्ग ‘पांच किलोमीटर’ मैराथन का है। जो 1 नम्बर गेट से शुरू हुई।

महागठबंधन की प्रत्याशी पूनम सिन्हा भी

मैराथन गेट नम्बर 6 पर बने प्वाइंट से यूटर्न लेकर गेट नम्बर एक पर वापस आयी। इसी में मैराथन का तीसरा वर्ग ‘10 किलोमीटर’ का था। ये मैराथन भी जनेश्वर मिश्र पार्क के गेट नम्बर से शुरू हुई और गेट नम्बर 6 तक गई और वहीं से यूटर्न लेकर वापस गेट नम्बर 1 पर आकर मैराथन पूरी हुई। किड्स रन को सचिव मो. बदर, पांच किलोमीटर की दौड़ को आरजे मयंक एवं जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन के सचिव बीआर वरुण एवं दस किलोमीटर की रेस को यूपी ओलम्पिक एसोसिएशन के एसोसिएट वाइस प्रेसीडेंट सैयद रफत ने फ्लैग दिखाकर रवाना किया। रन में तकरीबन सुबह 7 बजे लखनऊ संसदीय सीट से महागठबंधन की प्रत्याशी पूनम सिन्हा भी शामिल हुई।

एक साथ दौड़े कई परिवार

लखनऊ हेल्थ रन में सेहत के प्रति लखनऊ के लोग खूब सचेत दिखे। मैराथन में कई परिवार भी एक साथ दौड़े। माता-पिता, भाई-बहन सभी में सेहत के प्रति विशेष आकर्षण दिखा। मैराथन में आये सभी लोगों को एक बिब नम्बर दिया गया था। जिसमें प्रतिभागी ने कितने समय में अपनी दौड़ पूरी की ये जानकारी उन्हे रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर रेस पूरी करते ही मिल गई।

प्रोफेशनल धावकों ने बिखेरा आकर्षण

लखनऊ हेल्थ रन को कई प्रोफेशनल धावकों को ने खास बनाया। ये धावक ‘लखनऊ हेल्थ रन’ का ब्रांड एम्बेस्डर भी थे। धावकों में अरुण मिश्रा रेस डायरेक्टर के रूप में मौजूद रहे।। इसके साथ ही 2020 में बोस्टन में होने वाली मैराथन में क्वालीफाई करने वाले कर्नल बजरंग सिंह ब्रांड एम्बेस्डर थे। धावक अजीत कुमार सिंह, प्रीति आहुजा, अमित शर्मा, देवेश कुमार दूबे एवं मोहित टंडन को भी ‘लखनऊ हेल्थ रन’ का ब्रांड एम्बेडस्डर बनाया गया था।

ये रहे “लखनऊ हेल्थ रन” के विजेता

  • किड्स रन -प्रतिभाग करने वाले सभी बच्चो को पुरस्कार दिए गए
  • पांच किलोमीटर बॉयज- श्रवण कुमार (प्रथम), रवि कुमार (द्वितीय), शिव सागर (तृतीय)
  • पांच किमलोमीटर गर्ल्स- काजल शर्मा (प्रथम), पुष्पा यादव (द्वितीय), शिखा गुप्ता (तृतीय)
  • दस किलोमीटर पुरुष वर्ग- रविन्द्र तिवारी (प्रथम), जावेद अली (द्वितीय), राहुल तिवारी (तृतीय)
  • दस किलोमीटर महिला वर्ग- निशा(प्रथम) , शीलू (द्वितीय), आशा सिंह (तृतीय)

About Samar Saleel

Check Also

आंखों को रखना है तंदुरूस्त,तो खाने में ये चीजें करें शामिल

आंखें यकीनन व्यक्ति के शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है। छोटी सी आंखों की मदद ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *