Lok Sabha Elections 2019 : Fifth Phase में इन दिग्गजों की आपस में होगी भिड़ंत

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण (Fifth Phase) में लखनऊ, रायबरेली, अमेठी जैसी कई हॉट सीटों पर नामी प्रत्याशी चुनावी मैदान में एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं। पांचवे चरण में 14 लोकसभा सीटें धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होना है।

लखनऊ, रायबरेली और अमेठी की सीट को लेकर

उत्तर प्रदेश में देखा जाये तो यहां सभी सीटों पर राजनैतिक दलों ने दमदार प्रत्याशी उतारे हैं, लेकिन इस चरण में जिन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होना है उनमें लखनऊ, रायबरेली और अमेठी की सीट को लेकर चर्चा जोरों पर है। यूपी की राजधानी लखनऊ लोकसभा सीट पर बीजेपी ने जहां दोबारा राजनाथ सिंह को टिकट दिया तो कांग्रेस ने उनके मुकाबले में आचार्य प्रमोद कृष्णम को उनके खिलाफ मैदान में उतारा है। वहीं महागठबंधन ने भी पूनम शत्रुघ्न सिन्हा (सपा) को लखनऊ लोकसभा से प्रत्याशी बनाया है। लखनऊ की मोहनलाल गंज लोकसभा सीट पर बीजेपी की तरफ से कौशल किशोर तो कांग्रेस की तरफ से आरके चौधरी एक दूसरे को ताल ठोक रहे हैं। महागठबंधन ने सीएल वर्मा (बसपा) को प्रत्याशी बनाया है। राजधानी से जुड़े बाराबंकी लोकसभा सीट पर बीजेपी से उपेंद्र सिंह रावत, कांग्रेस की तरफ से तनुज पूनिया चुनावी और महागठबंधन की तरफ से रामसागर रावत (सपा) से चुनाव मैदान में हैं।

बीजेपी ने कांग्रेस के पुराने सिपाही रहे

रायबरेली सीट जोकि हमेशा से कांग्रेस (Sonia Gandhi) के कब्जे में रही है, इस सीट पर बड़ा दांव खेलते हुए बीजेपी ने कांग्रेस के पुराने सिपाही रहे एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारकर नए समीकरणों को जन्म दे दिया है। वहीं अमेठी में काफी रोमांचक मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बीजेपी की प्रत्याशी स्मृति ईरानी सीधी टक्कर दे रही हैं।

फैजाबाद सीट पर बीजेपी ने वर्तमान सांसद लल्लू सिंह को फिर से टिकट दिया है तो कांग्रेस ने अपने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सांसद निर्मल खत्री को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं महागठबंधन की ओर से पूर्व मंत्री आनंद सेन (सपा) प्रत्याशी बनाए गए है। फतेहपुर सीट पर बीजेपी ने साध्वी निरंजन ज्योति तो कांग्रेस ने राकेश सचान को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि महागठबंधन की तरफ से सुखदेव प्रसाद (बसपा) ताल ठोकते नजर आ रहे हैं।

बांदा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने आरके सिंह पटेल का मुकाबला कांग्रेस के बालकुमार पटेल और महागठबंधन प्रतयाशी श्याम चरण गुप्ता (सपा) से है। वहीं धौरहरा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने रेखा वर्मा, कांग्रेस ने कुंवर जतिन प्रसाद और महागठबंधन की तरफ से अरशद अहमद सिद्दीकी (बसपा) चुनावी मैदान में हैं।

सीतापुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने राजेश कुमार वर्मा, कांग्रेस ने कैसर जहां और महागठबंधन ने नकुल दुबे (बसपा) को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं बहराइच लोकसभा सीट पर बीजेपी के अक्षयबर लाल को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने सावित्री बाई फुले को प्रत्याशी बनाया है। इन दोनों को टक्कर देेने के लिए महागठबंधन ने शब्बीर बाल्मीकि (सपा) को चुनाव मैदान में उतारा है।

काैशांबी में भी बीजेपी की और से विनोद कुमार सोनकर चुनावी मैदान में उतरे हैं। वहीं कांग्रेस की और से गिरीश चंद्र तो महागठबंधन ने इंद्रजीत सरोज (सपा) को चुनावी मैदान में उतारा है।

कैसरगंज सीट से बीजेपी ने बृज भूषण शरण सिंह को उतारा है। वहीं कांग्रेस ने विनय कुमार पांडेय ‘विन्नू’ और महागठबंधन ने चंद्रदेव राम (बसपा) को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि गोंडा सीट पर बीजेपी ने कीर्तिवर्धन सिंह तो कांग्रेस ने कृष्ण पटेल सिंह और महागठबंधन ने विनोद कुमार (सपा) को चुनाव मैदान में उतरा उतारा है।

About Samar Saleel

Check Also

‘अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव’ में प्रतिभाग कर छात्रों ने बटोरी तालियाँ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम कैम्पस द्वारा सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित चार दिवसीय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *