महिलाओं का Internet यूज करना फायदेमंद

इंटरनेट Internet ऐसा शक्तिशाली उपकरण साबित हुआ है, जो रोजमर्रा की जिंदगी में क्रांति ला रहा है। यदि अधिक से अधिक महिलाओं के लिए इसे सुलभ बना दिया जाए, तो पूरी दुनिया की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) को काफी बढ़ावा मिल सकता है। एक हालिया रिसर्च रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी “इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन“ के अनुसार, 60 करोड़ अतिरिक्त महिलाओं और लड़कियों को ऑनलाइन लाने से वैश्विक जीडीपी में 18 अरब डॉलर (करीब 1,264 अरब रुपए) तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।

Internet तक पहुंच होने से

एजेंसी का कहना है कि इंटरनेट Internet तक पहुंच होने से महिलाओं को नौकरी पाने का मौका मिलता है, वे खुद का कारोबार शुरू करने में सक्षम हो जाती है और शिक्षा, स्वास्थ्य व वित्तीय सेवाओं का इस्तेमाल भी कर पाती हैं। मगर, यह सब इतना आसान नहीं है। आईटीयू की रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में पुरुषों के मुकाबले लगभग 25 करोड़ कम महिलाएं इंटरनेट इस्तेमाल करती हैं। कम विकसित देशों में तो हर सात महिलाओं में से केवल एक इंटरनेट इस्तेमाल करती है। इसके मुकाबले हर पांच में से एक पुरुष इंटरनेट इस्तेमाल करता है।
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की ’ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट, 2018’ के मुताबिक पिछले साल वैश्विक पैमाने पर लिंगानुपात में मामूली सुधार के बावजूद आनुपातिक तौर पर पुरुषों की तुलना में कम महिलाएं कुल श्रम बल या राजनीति में हिस्सेदारी रखती हैं।

 

About Samar Saleel

Check Also

बीजेपी के बड़े नेता अरुण जेटली ने 66 साल की आयु में दुनिया को कहा ‘अलविदा’

पूर्व वित्त मंत्री व बीजेपी के बड़े नेता अरुण जेटली का शनिवार की दोपहर करीब 12 बजे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *