Citizenship : गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को झटका देते हुए गृह मंत्रालय ने उनकी नागरिकता (Citizenship) से जुड़ी एक शिकायत को संज्ञान में लेते हुए नोटिस जारी किया है। इस नोटिस का जवाब दें के लिए उन्हें 15 दिन का समय दिया गया है।

साल 2003 में बैकऑप्‍स लिमिटेड के नाम से

मालूम होकि इस मामले की शिकायत बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने किया था। हालांकि मंत्रालय की तरफ से इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। गृह मंत्रालय (Home Ministry) के निदेशक (नागरिकता) की तरफ से राहुल गांधी को जारी नोटिस में कहा गया है कि मंत्रालय को सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी की ओर से मिली एक शिकायत में कहा गया है कि साल 2003 में बैकऑप्‍स लिमिटेड के नाम से यूनाइटेड किंगडम में एक कंपनी रजिस्‍टर्ड हुई, जिसका पता 51 साउथगेट स्‍ट्रीट, विंचस्‍टर, हैंपशायर SO23 9EH है और इस कंपनी के निदेशकों और सचिव में से एक आप (राहुल) हैं।

जन्‍मतिथि 19 जून 1970 बताई गई

शिकायकर्ता ने यह भी कहा गया है कि कंपनी द्वारा 10 अक्‍टूबर 2005 और 31 अक्‍टूबर 2006 एनुअल रिटर्न फाइल की गई, जिसमें आपकी जन्‍मतिथि 19 जून 1970 बताई गई है। इसके साथ ही इसमें आपके द्वारा बताया गया है कि आपकी नागरिकता ब्रिटिश है। इतना ही नहीं नोटिस में आगे कहा गया है कि,कंपनी की ओर से जारी एक अन्य आवेदन में आपकी नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है। इस बारे में आप अपना जवाब 15 दिन के भीतर दाखिल करें।

About Samar Saleel

Check Also

छत्तीसगढ़ः नारायणपुर में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 5 नक्सलियों को किया ढेर

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर के अबूझमाड़ इलाके में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *