Donald Trump नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित

Donald Trump को कोरियाई युद्ध को समाप्त करने के लिए रिपब्लिकन सांसदों के एक समूह ने इस वर्ष के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकन किया है। दोनों देशों के बीच बढ़ती तनातनी के बाद शांति की पहल को कामयाब बनाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का महत्वपूर्ण सहयोग रहा। ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करने का आमंत्रण स्वीकार कर लिया। अमेरिका और उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच इस तरह की यह पहली बैठक होगी।

Donald Trump, राष्ट्रपति के रूप में महत्वपूर्ण दायित्वों को निभाया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बारे में एक पत्र के माध्यम से कहा गया है कि उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में कामकाज संभालने के बाद शांति के लिए लगातार काम किया है। जिससे कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को बंद कर दे और क्षेत्र में शांति कायम हो। उत्तर कोरिया ने पिछले 20 अप्रैल को घोषणा करते हुए कहा था कि वह अपने परमाणु हथियारों और इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कार्यक्रमों को बंद करेगा।

कोरियाई युद्ध को समाप्त करने की घोषणा

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने 27 अप्रैल को घोषणा की थी कि वे कोरियाई युद्ध को समाप्त करने के लिए काम करेगे। सांसदों ने पत्र में लिखा है कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जेई-इन ने लगातार उनके (ट्रंप) काम की सराहना की है। इसके साथ राष्ट्रपति ट्रंप अपने शांति कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार मिलना चाहिए। व्हाइट हाउस ने इस पत्र के संबंध में एक सवाल का कोई जवाब नहीं दिया है। इस पत्र पर 17 रिपब्लिकन सांसदों ने हस्ताक्षर किए हैं। ट्रंप ने इस सप्ताह की शुरुआत में पत्रकारों से कहा था कि उनका ध्यान क्षेत्र में शांति कायम करने पर है।

ट्रंप ने किम जोंग की प्रशंसा की

टूंप ने निर्धारित वार्ता से पहले बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण ना करने और परमाणु परीक्षण ना करने के वादे पर बने रहने के लिए किम जोंग उन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप के संबंध में संभावित रूप से कुछ होने के कभी इतना करीब नहीं रहा कि वह परमाणु हथियारों से छुटकारा पा सके, बहुत सारी अच्छी चीजें कर सके, बहुत सारी सकारात्मक चीजें कर सके और दुनिया के लिए शांति तथा सुरक्षा कायम कर सके।

About Samar Saleel

Check Also

कश्मीर मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र पहुंचा पाक लेकिन अपने नापाक इरादों में नहीं हो पाया कामयाब

तमाम कोशिशों के बावजूद पाकिस्तान अपने नापाक इरादों में कामयाब नहीं हो रहा।  को कश्मीर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *