Good Health : कुछ शौक,जो बन जाती है मुसीबत

आज की तेज़-रफ़्तार जिंदगी में लोग एक तरफ तो मॉडर्न होते जा रहे और दूसरी तरफ मॉडर्न होने के दिखावे में अपनी Good Health के साथ खिलवाड़ करने में भी नहीं चूकते। ऐसे में हम अपनी पर्सनल, प्रोफेशनल एवं सोशल लाईफ में कुछ ऐसे शौक पाल लेते हैं जो हमारी जिंदगी का हिस्सा बन जाते हैं।

हमारी कुछ आदतें ही हमारे Good Health की दुश्मन

हम अपनी Good Health को नज़रअंदाज कर कभी कभी कुछ हानिकारक आदतों को पाल लेते हैं। लेकिन इनमें से कई आदतें हमारी सेहत पर बेहद हानिकारक प्रभाव डालती हैं। जीवन में ऐसी कई आदतों को शामिल कर, हम जानते हुए भी शायद ही कभी विचार करते हों कि यह शौक या आदत हमारे लिए इतना लाभदायक है।

जानें ऐसी ही कुछ आदतें :-

चॉकलेट

बचपन में हर कोई चॉकलेट, बिस्किट जैसी चीजें खाता है, लेकिन अधिक चॉकलेट खाने से छोटी उम्र में ही दांत खराब होने से लेकर भोजन में रूचि न होने जैसी समस्याएं होती है। इसीलिए हमें बच्चों की इन आदतों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्हें प्रतिदिन चॉकलेट देने के बजाय किसी खास मौके पर ही देना चाहिए।

बर्गर- पिज्जा

बच्चों से लेकर स्कूल व कॉलेज स्टूडेंट्स में पिज्जा बर्गर का क्रेज सबसे अधि‍क होता है। लेकिन यह क्रेज एक ऐसे शौक में तब्दील हो जाता है, जिसकी हमें आदत हो जाती है।
कभी कभी या कुछ महीनों में पिज्जा और बर्गर खाना ठीक है, लेकिन आए दिन इनका सेवन हमारे शरीर और पाचन तंत्र के लिए बेहद हानिकारक है। और तो और जब भी पि‍ज्जा या बर्गर खाने जाते हैं, तो साथ में पानी की जगह कोका-कोला या पेप्सी जैसे पेय पदार्थों का उपयोग होता है, जो कभी भी सेहत के लिए ठीक नहीं रहे, बल्कि इससे मोटापे के अलावा लीवर में भी समस्या होती है।

चाय या कॉफी

बहुत अधिक थक जाने पर या अच्छे मौसम में चाय या कॉफी पीना अलग बात है, लेकिन यदि आप अपने शौक के चलते इसका अधिक सेवन करते हैं, तो यह शौक आपके लिए ठीक नहीं है।

चाय या कॉफी का अत्यधि‍क सेवन आपकी भूख को मार देता है और इसके कारण पाचन भी ठीक से नहीं होता। साथ ही मधेमुह और पेट संबं‍धी रोगों में इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए।

अचार

भोजन के साथ हमेशा सलाद का सेवन तो फायदेमंद है, लेकिन हमेशा अचार खाने का सौदा महंगा साबित हो सकता है। अचार जैसी चीजें केवल तब उपयोग होनी चाहिए जब भोजन का स्वाद बढ़ाना हो या भोजन अरूचिकर लग रहा हो।

हर मौसम में प्रतिदिन अचार खाना, अम्लता को बढ़ाता है। जो अचार बाजार से खरीदे गए होते हैं, उनमें सिरका, साइटिक एसिड आदि मिला होता है जि‍नका अधि‍क सेवन बेहद नुकसान दायक हो सकता है।

अत्यधि‍क सौंफ का सेवन

इसमें कोई शक नहीं कि सौंफ के कई फायदे हैं और इसका स्वाद सभी को पसंद होता है। लेकिन यदि आपको दिनभर सौंफ खाने की आदत है, तो यह आदत आयुर्वेद के अनुसार आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या पैदा कर सकती है।

धूम्रपान

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शौक और आदतों में भी बदलाव आता है। ऐसे में कई बार सिगरेट, शराब, पान, गुटका आदि के शुरूआती शौक, आदत में शुमार होकर हमारे शरीर को खराब कर उसे निष्क्रिय कर देते हैं, हमें पता भी नहीं चलता। लेकिन आने वाले दिनों में इनके दुष्परिणाम सामने आने लगते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

शेफ को इस तरह टिकटॉक पर खाना बनाता देख यूज़र्स बोले :’आज ही बन जाएगा ना’

टिकटॉक(TikTok) का क्रेज़ लोगों में बहुत बढ़ गया है। गांव हो या शहर टिकटॉक पर वीडियो(Video) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *