Wall Mart : खरीदेगी फ्लिपकार्ट के 73 प्रतिशत शेयर

नई दिल्ली। अमेरिकी रिटेल दिग्गज Wall Mart वालमार्ट और भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के बीच 12 अरब डॉलर (करीब 780 अरब रुपये) का सौदा अंतिम चरण में पहुंच गया है। सूत्रों के मुताबिक अगले कुछ दिनों के भीतर इस सौदे की आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

हिस्सेदारी खरीदने वाली है Wall Mart

घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनी में Wall Mart 72-73 फीसद हिस्सेदारी खरीदने वाली है और सौदे को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस प्रक्रिया के बाद दोनों कंपनियों के निदेशक बोर्ड से अनुमति ली जाएगी। सूत्रों का यह भी कहना था कि गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट भी सौदे में वालमार्ट का साथ दे सकती है।

फ्लिपकार्ट ऑनलाइन सर्विसेज

दूसरी तरफ, समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग का कहना है कि फ्लिपकार्ट ऑनलाइन सर्विसेज के निदेशक बोर्ड ने कंपनी की 75 फीसद हिस्सेदारी करीब 15 अरब डॉलर में वालमार्ट को बेचने संबंधी सौदे को अनुमोदन दे दिया है।

सौदे के तहत वालमार्ट द्वारा फ्लिपकार्ट की सिंगापुर-स्थित होल्डिंग फ्लिपकार्ट प्राइवेट लिमिटेड के सभी बड़े निवेशकों की हिस्सेदारी खरीदने की संभावना है। इनमें टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट व सॉफ्ट बैंक की 20-20 फीसद हिस्सेदारी समेत कई अन्य निवेशकों की हिस्सेदारी शामिल है। गौरतलब है कि फ्लिपकार्ट प्राइवेट लिमिटेड ही फ्लिपकार्ट डॉट कॉम को चलाने वाली विभिन्न कंपनियों की बहुसंख्य हिस्सेदार है।

 

About Samar Saleel

Check Also

1 अक्टूबर से आपके ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों केंद्र सरकार करने वाली है यह बड़ा परिवर्तन

कोई भी गाड़ी चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस होना महत्वपूर्ण है। ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *