Pisa tower: भूकंप में भी नहीं गिरती झुकी मीनार, जाने रहस्य …

भूकंप के भयंकर झटकों में भी इटली की पीसा की मशहूर मीनार नहीं गिरती है। इसके पीछे के रहस्यों को जानने के लिए काफी प्रयास किया गया। पिछले दिनों Pisa tower ने कई बड़े भूकंप के झटकों को झेला। इसके बावजूद वर्ष 1280 के बाद से कई शक्तिशाली भूकंप के झटकों को आसानी से झेलते हुए उसी तरह खड़ी रहती है। इसके खड़े रहने के पीछे की वजह उसकी नींव में डाली गई नरम मिट्टी बताई जा रही है। वैज्ञानिकों ने इस रहस्य का खुलासा करते हुए कहा कि मीनार 5 डिग्री के खतरनाक कोण पर झुकी होने के बावजूद मीनार उसी तरह से वर्षों से खड़ी है।

Pisa tower, सन् 1280 के बाद 4 बड़े भूकंपों को झेला

पीसा की मीनार झुकी होने के बावजूद सन् 1280 के बाद 4 बड़े भूकंपों को झेला है। जिससे मीनार को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। इसके साथ दर्जनों बार इस मीनार ने छोटे बड़े भूकंपों को भी झेला है। इसके बावजूद पीसा की मीनार अपनी उसी पोजीशन में बिना किसी नुकसान के खड़ी रहती है। जिसे अब तक कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

डायनेमिक सॉयल-स्ट्रक्चर इंटरेक्शन से नहीं पड़ता भूकंप का प्रभाव

शोध के बाद इंजीनियरों ने यह पाया कि यह मीनार डायनेमिक सॉयल-स्ट्रक्चर इंटरेक्शन के कारण बिना हिले खड़ी रहती है। दरअसल भूकंपीय, भू-तकनीकी और ढांचागत सूचना का अध्ययन करने के बाद 16 इंजीनियरों की एक शोध टीम ने पाया कि मीनार के खड़े रहने के पीछे इसकी नींव में डाली गई मिट्टी की अहम भूमिका है। इस मिट्टी ने जमीन के नीचे हुई गतिविधि के कारण मीनार में हुई गतिविधि पर प्रभाव डाला है। इस प्रक्रिया को डायनेमिक सॉयल-स्ट्रक्चर इंटरेक्शन कहा जाता है।

About Samar Saleel

Check Also

भीषण संकट से जूझ रहा ‘पृथ्वी का फेफड़ा’ कहा जाने वाला प्रसिद्ध वर्षावन, फ्रांस के राष्ट्रपति ने प्रकट किया दुःख

 पूरी संसार में प्रसिद्ध अमेजन के घने वर्षा वन भीषण संकट से जूझ रहे हैं। इस वक्‍त . अमेज़ॅन वर्षावन में एक-दो ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *