Mobile theft : चोरी होने पर यहां करें शिकायत

मोबाइल चोरी Mobile theft की घटनाएं प्रायः सुनने को मिलती रहती हैं। ऐसे में सरकार ने जनता की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस हेल्पलाइन के मदद से अब आप देश में कहीं भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Mobile theft होते ही इस नंबर पर दर्ज़ करें शिकायत

मोबाइल चोरी Mobile theft होते ही अभी तक लोगों को कई जगह भटकना पड़ता था। लेकिन अब आपको इस समस्या के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। आप सरकार द्वारा जारी किये हेल्पलाइन नंबर 14422 पर अपनी शिकायत को दर्ज़ करा सकते हैं। इस नंबर पर डायल करने या संदेश भेजते ही शिकायत दर्ज हो जाएगी और पुलिस व सेवा प्रदाता कंपनी मोबाइल की खोज में जुट जाएगी।

दूरसंचार मंत्रालय मई के अंत में महाराष्ट्र सर्किल में इसकी शुरुआत करेगा। देश के 21 अन्य दूरसंचार सर्कल में कई चरणों में इसे दिसंबर तक लागू किया जाएगा।

सीईआईआर में हर नागरिक मिलेगा ब्यौरा

दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट) ने चोरी या गुम मोबाइल का पता लगाने के लिए सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर) तैयार कर लिया है। सीईआईआर में देश के हर नागरिक का मोबाइल मॉडल, सिम नंबर और आईएमईआई नंबर है। मोबाइल मॉडल पर निर्माता कंपनी द्वारा जारी आईएमईआई नंबर के मिलान का तंत्र सी-डॉट ने ही विकसित किया है। इस तंत्र को चरणबद्ध तरीके से राज्यों की पुलिस को सौंपा जाएगा। मोबाइल के खोने पर शिकायत दर्ज होते ही पुलिस और सेवा प्रदाता मोबाइल मॉडल और आईएमईआई का मिलान करेंगी। अगर आईएमईआई नंबर बदला जा चुका होगा, तो सेवा प्रदाता उसे बंद कर देंगी, हालांकि सेवा बंद होने पर भी पुलिस मोबाइल ट्रैक कर सकेगी।

आईएमईआई बदलने पर होगी सजा

  • आईएमईआई बदलने पर तीन साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान है।
  • गत वर्ष दूरसंचार मंत्रालय ने मोबाइल चोरी, झपटमारी और गुम होने की बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर टेलीग्राफ एक्ट में संशोधन किया था।
  • इस संशोधन के तहत आईएमईआई से छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

सिम बंद होने के बाद भी हो सकेगी ट्रैकिंग

सी-डॉट के मुताबिक शिकायत मिलने पर मोबाइल में कोई भी सिम लगाए जाने पर नेटवर्क नहीं आएगा, लेकिन उसकी ट्रैकिंग होती रहेगी। मोबाइल खोने के बाद कई जगह उसके आईएमईआई नंबर के साथ भी छेड़छाड़ हो जाती है।

  • एक सर्वे से ये पता चला था की भारत में एक आईएमईआई नंबर पर कई सारे हैंडसेट चलाये जा रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

शेफ को इस तरह टिकटॉक पर खाना बनाता देख यूज़र्स बोले :’आज ही बन जाएगा ना’

टिकटॉक(TikTok) का क्रेज़ लोगों में बहुत बढ़ गया है। गांव हो या शहर टिकटॉक पर वीडियो(Video) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *