Cabinet : अन्तिम सप्ताह में बदल जायेगा योगी काबीने का चेहरा

उत्तर प्रदेश में मई महीने के अन्तिम सप्ताह में योगी आदित्यनाथ के Cabinet काबीने का आकार-प्रकार बदला जा सकता है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इसी सिलसिले में 18 मई को दिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं अन्य पार्टी पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है।

नये चेहरे Cabinet में होंगे शामिल

पार्टी के अन्दर से आ रही खबरों की माने तो वर्ष 2019 होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रभावी परिवर्तन किया जाना प्रस्तावित है। इस परिवर्तन के बहाने वे मंत्री हटाये जायेंगे, जिनके बारे में ख़राब रिपोर्टिंग हुई है। साथ ही अच्छा कार्य करने के लिहाज से नये चेहरे भी Cabinet मन्त्रिमंडल में शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि योगी मंत्रिमंडल में इस समय मुख्यमंत्री सहित कुल 47 मंत्री हैं।

मंत्रियों के पदों में होंगी फेरबदल ,वहीँ कुछ के हांथो से जायेगा पद

इसी प्रस्तावित परिवर्तन के तहत मंत्रियों के पिछले एक साल के काम काज की रिपोर्ट के आधार पर मुख्यमंत्री केन्द्रीय नेतृत्व के साथ समीक्षा करेंगे और इसके बाद करीब एक दर्जन मंत्रियों को अपने पद से हाथ धोना पड़ सकता है या उनके विभाग बदले जा सकते हैं। वहीं इतने ही मंत्रियों के विभागों में फेरबदल हो सकता हैं। खबर तो यहां तक है कि मंत्रिमंडल से हटाकर कुछ मंत्रियों को संगठन की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

साफ़ छवि वालों को मिलेगी जगह

उल्लेखनीय है कि मंत्रिमंडल के कई मंत्रियों पर आरोप लग चुके हैं। इसी को लेकर विपक्ष बार-बार बीजेपी सरकार पर निशाना साध रहा है। अपनी छवि एक बार फिर साफ़ करने के लिए साफ-सुथरे चेहरों को मंत्रिमंडल में लाने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि नए बने एमएलसी और संगठन में भूमिका निभाने वाले प्रदेश के कुछ बड़े नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है।

18 मई को अमित शाह ने दिल्ली में बुलाई बैठक

इन्ही मुद्दों पर चर्चा करने एक लिए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित तमाम पदाधिकारियों की दिल्ली में 18 मई को एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्रनाथ पांडेय समेत सत्ता व संगठन के प्रमुख लोग शामिल होंगे।

गिरीश अवस्थी

About Samar Saleel

Check Also

प.बंगाल: श्रद्धालुओं पर गिरी मंदिर की दीवार, 4 की मौत, CM ने किया मुआवजे का ऐलान

पश्चिम बंगाल में कृष्ण जन्माष्टमी के दिन मंदिर में बड़ा हादसा हो गया है, यहां ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *