Prayagraj : सीएम ने की शाही स्नान की घोषणा

इलाहाबाद। संगम नगरी Prayagraj प्रयागराज में अगले साल लगने जा रहे कुम्भ को लेकर योगी सरकार बेहद संजीदा है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सिलसिले में आग उगलते सूरज के ताप के बीच इलाहाबाद की सड़कों पर कुम्भ की तैयारियों की समीक्षा की।

योगी ने चिलचिलाती धुप में किया Prayagraj का निरीक्षण

प्रयागराज Prayagraj में 42 डिग्री के तापमान के साथ सूरज से अंगारे निकल रहे थे। सड़कों में सन्नाटा था लेकिन प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ खुले आसमान तले शहर की सड़कों में कुम्भ की तैयारियों का निरीक्षण करने निकल पड़े। इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्माणाधीन फ्लाई ओवरों से सीएम योगी का पसीना बहाने का शुरू हुआ सिलसिला शहर के बक्शी बाँध के साथ तपती संगम की रेत तक जा पंहुचा। अधिकारी और ऍनएसजी के कमांडो तक पसीना-पसीना होकर हाफ रहे थे। लेकिन योगी के चेहरे में शिकन तक नहीं थी। एक दो जगह सामने सूरज की चमक पड़ने से योगी ने कागज़ के कुछ टुकड़ो को सर पर रख लिया। अधिकारी पसीना पसीना थे लेकिन सीएम योगी अविचलित और शांत थे क्योंकि योगी के पास है “ग्रीष्म योग का अनुभव”।

संगम से वापस आकर योगी शहर के मठ बाघमबरी गद्दी पहुचे जहाँ अखाड़ो के प्रतिनिधियों के साथ उन्होंने विचार विमर्श किया। अखाड़ा परिषद के साथ हुई इस बैठक में सीएम योगी ने कुम्भ के अखाड़ो के शाही स्नान की तारीखों का ऐलान किया।

योगी इसके बाद सर्किट हॉउस पहुचे जहां उन्होंने अधिकारियों के साथ कुम्भ की तैयारियों की समीक्षा की। योगी ने कुम्भ को लेकर हो रही धीमी तैयारियों पर अधिकारियों को फटकार लगाईं और वक्त के पहले तैयारियां पूरे करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शाही स्नान का ऐलान किया। 15 जनवरी को पहला शाही स्नान मकर संक्रांति का होगा 4 फरवरी को मोनी अमावस्या का स्नान होगा, जबकि 10 फरवरी को बसंत पंचमी का स्नान होगा।

अखाड़ा परिषद की नाराजगी भी आज खत्म हुई। अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने बताया कि अब उनकी नाराजगी प्रदेश सरकार से किसी भी बात को लेकर नहीं है और कुंभ कार्यों से अखाड़े के साधु-संत खुश हैं।

आलोक चतुर्वेदी

About Samar Saleel

Check Also

राशिफल : जानिये आज कैसा रहेगा आपका दिन देखे अपना राशिफल व आज का पंचांग

12 राशियों में से हर आदमी की अलग राशि होती है, जिसकी मदद से आदमी यह जान सकता है ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *