Kumbh : दर्शन कराने के लिए विदेश मंत्रालय की स्टीयरिंग कमेटी ने किया निरीक्षण

इलाहाबाद। कुम्भ Kumbh के दौरान उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में आने वाले प्रवासी भारतीयों तथा उनके परिजनों को कुम्भ दर्शन कराने की व्यवस्था का स्थलीय निरीक्षण करने तथा राज्य सरकार के इन्तजामों से परिचित होने के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की स्टीयरिंग कमेटी ने इलाहाबाद का भ्रमण किया तथा राज्य सरकार के एक स्थानीय प्रशासन तथा मेला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई।

Kumbh : मण्डलायुक्त, राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने बनाई ठोस कार्य योजना

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के सचिव वी0एम0 मुले के नेतृत्व में मंत्रालय के संयुक्त सचिव एम के महायात तथा एन आर आई निदेशक श्री एम पी सिंह ने उत्तर प्रदेश सरकार के एन आर आई विभाग के विशेष सचिव आलोक पाण्डेय पर्यटन विभाग के विशेष सचिव अखण्ड प्रताप सिंह तथा Kumbh कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरन आनन्द के साथ अरैल क्षेत्र में गंगा के दाहिने तट पर स्थित सुरभ्य मैदान क्षेत्र में 500 टेन्ट का प्रस्तावित स्थल देखा।

उक्त स्थान तक आने-जाने और वाराणसी से वहाॅ तक पहुंचने के समय और मार्ग इत्यादि पर जानकारी ली, मेलाधिकारी ने उक्त स्थल पर बसायी जाने वाली 5000 काटेज की संख्या में उच्च स्तरीय सुविधाओं से उक्त टेन्ट सिटी की व्यवस्थाओं की जानकारी स्टीयरिंग कमेटी को दी। गंगा के किनारे खड़े होकर वहां बसने वाली टेन्ट सिटी की कल्पना से तथा उसमें दी जाने वाली आधुनिक सुविधाओं की जानकारी लेेकर विदेश मंत्रालय की टीम न केवल सन्तुष्ट हुई बल्कि अभिभूत हुई।

वहां से सेवाखस आकर टीम के सदस्यों नें मेलाधिकारी विजय किरन आनन्द, सचिव पर्यटक अखण्ड प्रताप सिंह, विशेष एन आर आई आलोक पाण्डेय तथा सूचना निदेशक डाॅ उज्जवल कुमार के साथ संगम क्षेत्र एवं किला घाट का भ्रमण किया तथा हनुमान मन्दिर में जाकर भव्य एवं दिव्य कुम्भ के आयोजन की प्रार्थना भी की।

आगन्तुक प्रवासी भारतीय गणतन्त्र दिवस समारोह में होंगे शामिल

वहां से प्रस्थान कर सरकिट हाउस में प्रवासी भारतीय दिवस के बाद आगन्तुक प्रवासी भारतीयों को प्रयागराज आकर कुम्भ का दर्शन कराने तथा दिनांक 25 जनवरी तक वापस दिल्ली भेज देने की व्यवस्था पर गहन मंथन किया गया। ताकि आगन्तुक प्रवासी भारतीय गणतन्त्र दिवस समारोह में शामिल हो सकें।

अन्तर्राष्ट्रीय ब्रांडिंग के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किया जायेगा ठोस कार्ययोजना पर अमल : डाॅ उज्ज्वल कुमार

सरकिट हाउस की बैठक में विदेश मंत्रालय के सचिव, सयुक्त सचिव तथा निदेशक के साथ मण्डलायुक्त इलाहाबाद डाॅ0 आशीष कुमार गोयल, जिलाधिकारी सुहास एल वाई, मेलाधिकारी विजय किरन आनन्द, विशेष सचिव पर्यटन अखण्ड प्रताप सिंह, विशेष सचिव एन आर आई आलोक पाण्डेय, सूचना निदेशक उत्तरप्रदेश उज्ज्वल कुमार के साथ जनपद के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में प्रवासी भारतीयों का दिनांक 24 जनवरी 2019 को प्रातः कुम्भ तक लाने, उन्हें स्नान कराने, कुम्भ में सांस्कृतिक गतिविधियों का दर्शन कराने, सन्त महात्माओं के शिविर तक पहुंचाने, उनके संकीर्तन, भोजन तथा आवास इत्यादि की व्यवस्था तथा आयोजन के पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया तक कुम्भ की ब्रांडिंग पर चर्चा की गयी। इस बार पर विशेष बल दिया गया कि प्रवासी भारतीय कुम्भ में प्रातः काल और सांयकाल के आकर्षण नजारे तथा सांस्कृतिक गतिविधियों का भरपूर दर्शन कर सके।

प्रवासी भारतीयों को भव्य और दिव्य कुम्भ का दर्शन कराने में हम मनोयोग पूर्वक सहयोग रहेगा : मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल

बैठक में विदेश मंत्रालय के सचिव वी एम मुले ने कहां कि भारत के कुम्भ को पूरे विश्व यशस्वी बनाने का बीड़ा भारत सरकार ने उठाया है। इसके राज्य सरकार और इलाहाबाद प्रशासन का सहयोग अनिवार्य है।

कुम्भ अद्वितीय आयोजन के रूप में दुनिया के सामने प्रस्तुत करेंगे : उज्ज्वल

मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने स्टीयरिंग कमेटी को यह आश्वस्त किया कि विश्व स्तरीय आयोजन के लिए हम एक वर्ष पहले से तैयार है तथा न केवल प्रवासी भारतीय को बल्कि पूरी दुनिया को एक आलोकिक आयोजन के रूप में कुम्भ को दिखायेंगे। सूचना निदेशक उ. प्र. डाॅ0 उज्ज्वल कुमार ने कहा कि पूरे विश्व में कुम्भ की अन्तर्राष्ट्रीय ब्रांडिंग की ठोस कार्ययोजना पर सूचना विभाग काम कर रहा है तथा हम इसे एक अद्वितीय आयोजन के रूप में दुनिया के सामने प्रस्तुत करेंगे।

आलोक चतुर्वेदी

About Samar Saleel

Check Also

धर्म छिपाकर प्रेमी ने महिला को प्रेम जाल में फंसाया, किया विवाह व फिर…

ग्रेटर नोएडा की एक सोसाइटी में ब्यूटी पार्लर का कार्य करने वाली युवती ने अपने प्रेमी के विरूद्ध बलात्कार का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *