Asha workers को दिया गया नेत्र रोग प्रशिक्षण

चाचौड़ा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीनागंज में श्री सद्गुरु नेत्र संकल्प चिकित्सालय आनंदपुर की ओर से Asha workers को नेत्र रोग प्र​शिक्षण दिया गया। जिसमें रोगों की पहचान और उससे होने वाले दुष्प्रभावों के साथ ही अन्य जा​नकारियां विशेषज्ञ डॉक्टर चेतन ने दी। उन्होंने इस दौरान डायबिटीज के कारण आंखों में होने वाले दुष्प्रभाव व उसके उपचार की जानकारी दी। जबकि कम्युनिटी हेल्थ केयर के डॉक्टर शकील अहमद ने सामान्य नेत्र रोग एवं उनसे बचाव, दृष्टि परीक्षण की जानकारी दी।

Asha workers, डायबिटीज के दौरान सावधानियां व नुकसान से बचाव जरूरी

डॉक्टर टिंकू वर्मा ने बताया कि डायबिटीज के कारण आंखों पर बुरा असर पड़ता है। जिसके लिए बचाव के संबंध में विशेष जानकारियों दी। इसके साथ शरीर के अंगों पर पड़ने वाले नुकसान के बारे में बताया और उसमें क्या सा​वधानियां रखनी चाहिए इसके बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। रणछोड़ दास जी आश्रम बीनागंज से विजय रघुवंशी ने उपस्थित रहकर विशेष सहयोग प्रदान किया। श्री सद्गुरु नेत्र सहायक सोनू शर्मा ने सभी आशा कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक आंख के रोगियों का उपचार कराकर पुण्य कमाये।

नई पहल किट का किया गया वितरण

बीसीएम हेमंत गौड ने सभी उपस्थित आशा कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य विभाग की ओर से नई पहल किट का वितरण किया गया। इसके साथ उसके उपयोग के संबंध में जानकारी दी गई। आरसीएच पोर्टल के सर्वे में शहरी क्षेत्र में आयुष्मान भारत योजना के सर्वे करने और एबीसीडी सर्वे करने के संबंध में आशा कार्यकर्ताओं को दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में बीएमओ डॉक्टर एचवी शर्मा, फार्मा चेतन शर्मा, लैब टेक्नीशियन अब्दुल हलीम खान, एमटीएस प्रदीप सेन के साथ स्टाफ आशा सहयोगी एवं आशा कार्यकर्ता मौजूद रही।

रिपोर्ट—विष्णु शाक्यवार

About Samar Saleel

Check Also

फ्री की यात्रा में मेरठ की महिलाएं अव्वल

लखनऊ। प्रदेश में रक्षाबंधन पर 12.03 लाख महिलाओं ने परिवहन निगम की बसों में मुफ्त ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *