Karnataka शपथ ग्रहण में पहुंचे राहुल-सोनिया

Karnataka शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी पहुंच गये। बुधवार को कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार के लिए दोनों पार्टियों के बीच आपसी समझौता होने के बाद आज कुमार स्वामी सीएम पद की शपथ लेंगे। जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री (सीएम) और कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर उप-मुख्यमंत्री (डिप्टी सीएम) पद की शपथ लेंगे।

Karnataka, गुरूवार को विधानसभा में होगा फ्लोर टेस्ट

कर्नाटक में कांग्रेस जेडीएस गठबंधन सरकार का विधानसभा में गुरूवार को फ्लोर टेस्ट होगा। कांग्रेस के के.आर. रमेश कुमार को स्पीकर बनाया गया है। वहीं डिप्टी स्पीकर जेडीएस से होगा। के.आर. रमेश कुमार गुरुवार को विधानसभा में कुमारस्वामी का फ्लोर टेस्ट लेंगे। सदन में बहुमत साबित होने के बाद कैबिनेट का विस्तार किया जयेगा। इसके साथ कांग्रेस-जेडीएस में मंत्रियों की संख्या को लेकर भी सहमति बनी है। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने बताया, “मीटिंग में कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चा हुई है। जिसमें कुल 34 मंत्रियों में से 22 कांग्रेस से और 12 मंत्री जेडीएस से चुने जायेंगे।

कांग्रेस विधायकों ने जताई आपत्ति

फ्लोर टेस्ट के बाद मंत्रियों के पोर्टफोलियों में बंटवारे पर फैसला लिया जाएगा। बेंगलुरु में शपथ ग्रहण समारोह को देखने के लिए लगाई जाने वाली वीआईपी सीटों को लेकर कांग्रेस-जेडीएस के बीच रस्साकशी चल रही है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस विधायक दल की बैठक में विधायकों ने पार्टी की वाजिब हिस्सेदारी देने के लिए कहा है। विधानसभा के बाहर जेडीएस के पोस्टरों पर कांग्रेस के विधायकों ने आपत्ति जताई।

कर्नाटक शपथ ग्रहण में पहुंचे कई राज्यों के मुख्यमंत्री

कर्नाटक शपथ ग्रहण समारोह में 6 मुख्यमंत्रियों के साथ ही कई पूर्व सीएम और कई कद्दावर नेता शामिल होेने के लिए पहुंचे। उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव व पूर्व सीएम मायावती के साथ सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी कर्नाटक शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे।

About Samar Saleel

Check Also

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील केस में आरोपी को इस वजह तीन हफ्ते का मिला समय

हाईकोर्ट ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील केस में आरोपी बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल जेम्म को तिहाड़ कारागार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *