Modi government के 4 साल बेमिसाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा सरकार के चार साल पूरे होने पर शनिवार को ट्विटर के माध्यम से देश की जनता के प्रति आभार व्यक्त किया। Modi government के 4 साल में सीमा सुरक्षा, विदेशी संबंधों को बढ़ावा, आधुनिक ​हथियारों की खरीद से सेना को मजबूत बनाया गया। जबकि कांग्रेस सरकार में देश की रक्षा के लिए हथियारों की खरीद में भी भारी घोटाला किया गया। मोदी सरकार ने सैनिकों की वन रैंक वन पेंशन की मांग को पूरा किया। पिछले कई दशकों से सैनिक मांग करते रहे, लेकिन कांग्रेस सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं किया।

Modi government, स्क्लि इंडिया बना रोजगार का माध्यम, स्वरोजगार को बढ़ावा

देश में रोजगार के लिए युवाओं को स्किल इंडिया के माध्यम से रोजगार परक बनाने से लेकर रोजगार उपलब्ध कराने का काम किया गया। इसके साथ स्वरोजगार को बढ़ावा दिया गया, जिससे रोजगार के अवसर पैदा हुए और लोगों को रोजगार मिला।

17 राज्यों के 3.6 लाख गांवों में 7.25 करोड़ टॉयलेट निर्माण के साथ बिजली, स्कूल, अस्पताल और सड़क से जोड़ा

मोदी सरकार ने स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को बीमारियों से मुक्त करने के लिए साफ सफाई पर विशेष जोर दिया। इसके साथ केंद्र सरकार ने 17 राज्यों के 3.6 लाख गांवों में 7.25 करोड़ टॉयलेट का निर्माण करवाया। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली, शिक्षा, सड़क और पानी की व्यवस्था को मजबूत बनाया।

भ्रष्टाचार पर लगाई गई रोक

मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए विशेष कदम बढ़ाया। जिसे वर्षों से सरकारें भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वालों पर रोक लगाने से कतराती रही। वहीं सरकार ने विदेशों में जमा कालाधन वापस लाने के लिए सभी को आधारकार्ड से जोड़ने व भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए विशेष पहल की जिसमें सरकार ने सफलता हासिल की। जो देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने का काम कर रहे थे। सरकार ने उन पर सख्ती से रोक लगाया और घोटालों को न होने देने के लिए नये तंत्र को विकसित करने में सफलता हासिल की। जिससे पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से भ्रष्टाचार पर रोक लगी। केंद्र की मोदी सरकार ने घोटाले को किये बिना लाखों-करोड़ के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को पूरा करने का काम किया है।

सरकार ने टैक्स चोरी पर रोक व आसान बनाने के लिए लागू किया जीएसटी

भाजपा सरकार ने जीएसटी को लागू करके टैक्स को आसान बनाया। व्यापारियों को टैक्स में आने वाली समस्याओं से निजात दिलाने के साथ ही चोरी पर भी रोक लगी। इसके साथ व्यापारियों को बार बार टैक्स में आने वाली समस्याओं से राहत मिली। वर्तमान समय में एक करोड़ से ज्यादा पोस्ट जीएसटी और 65 लाख से ज्यादा प्रीजीएसटी के सदस्य हैं।

आतंकवादी घुसपैठ का अंत

देश में पीएम मोदी के भाजपा सरकार के आने के बाद से आतंकी घुसपैठ पर कड़े प्रतिबंधों और कदमों के बाद से भारी कमी आई। आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले पोषकों पर कड़ी निगरानी के बाद रोक लगी। वहीं अभियानों के माध्यम से आतंकवादियों को को मार गिराने में सफलता ​हासिल हुई। देश की सीमा की सुरक्षित करने के लिए मजबूत कदम उठाये गये।

यह खबर भी देखें—

PM Modi: खाद कारखाना, एम्स और एयरपोर्ट के साथ 27 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

रिपोर्ट—संदीप कुमार वर्मा

About Samar Saleel

Check Also

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील केस में आरोपी को इस वजह तीन हफ्ते का मिला समय

हाईकोर्ट ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील केस में आरोपी बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल जेम्म को तिहाड़ कारागार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *