Hair : गर्मियों में इस तरह रखे ख्याल

गर्मियों का सीजन अपने जोरो पर हैं। एक तरफ धूप की मार है तो दूसरी तरफ धूल और प्रदूषण। लेकिन मौसम कोई भी हो , कोई भी अपने खूबसूरती से समझौता नहीं करना चाहता। लोग अपने Hair को आकर्षक रूप में दिखाने के लिए ,अपनी आकर्षक छवि लोगों तक पहुँचाने के लिए हर संभव प्रयास करते रहते हैं।

इस तरह करें Hair की देखभाल

गर्मियों के इस तपते मौसम में धूल और धूप में हमें कहीं आउटिंग पर निकलना हो तो हमारे सारे मेहनत पर पानी फिर जाता है और हमारा परफेक्ट बालों का सपना अधूरा ही रह जाता है। क्यों ना कुछ देर के लिए हम Hair हेयर ड्रायर, हेयर आयरन और स्ट्रेटनर को साइड कर दें और नचेुरल तरीके से बालों को दें स्टाइलिश लुक।

ये सोचकर आपको जरुर कुछ अजीब लग रहा होगा। क्योंकि नेचुरल तरीके से बाल स्टाइलिश बनाने की बात सुनकर ही दिमाग में बालों का मेसी होकर बिखरना और खराब होने का खयाल आता है। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं आप नेचुरल तरीके से अपने बालों को कैसे सुखा सकते हैं जिससे आपको एफर्ट भी कम लगेंगे और आपके बाल भी खूबसूरत लगेंगे।

सोने से पहले ..

अगर आपने रात में शॉवर लिया है और इन्हीं गीले बालों में सोने का ख्याल है तो सोने के पहले बालों को हल्के हाथों से गूंथ कर चोटी कर लें। अगर बाउंसी वेव्स की चाहत है तो सिर के बीचोबीच एक बन बनाएं। सुबह जब आप अपने बालों को खोलेगें तो आप पायेंगे कि आपके बाल बहुत ही खूबसूरत लग रहे हैं। हेयरब्रश का इस्तेमाल ना करें, ये बालों के स्टाइल को बिगाड़ सकता है।

टच वन्स एंड गो

बालों पर हल्के से अपने हाथों की उंगलियां फेरें। अगर इन्हें थोड़ा वॉल्युम चाहिए तो ड्राय शैंपू का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि स्टाइल के चक्कर में अपने हाथों को बालों पर ज्यादा ना फेरें। इससे आपके बाल फिर से बदसूरत हो सकते हैं।

माइल्ड कंडीशनर का करें प्रयोग

जिस तरह बिना सनस्क्रीन का इस्तेमाल किये घर से बाहर जाने पर हमारी त्वचा को नुक्सान पहुंचता है वैसे ही हमारे बालों के साथ भी ऐसा ही होता है। इसलिए बालों को हेल्दी, स्वस्थ और बाउंसी रखने के लिए डीप कंडीशनिंग की सलाह दी जाती है। इसके लिए बालों में अच्छा सा माइल्ड कंडीशनर लगाकर कुछ मिनटों तक छोड़ दें, फिर वॉश करें।

कुछ अलग दिखने की है चाहत..

लिवोन या इसी प्रकार का लीवइन कंडीशनर अपने बालों पर लगायें। अगर आप अपने बालों में कुछ और टेक्सचर जोड़ना चाहती हैं तो सी सॉल्ट स्प्रे अपने बालों पर लगायें।

सॉफ्ट कपड़े का करें इस्तेमाल

जिस टॉवेल से आप अपनी शरीर को सुखाते हैं कभी भी उस टॉवेल से अपने बालों को मत सुखायें। ये बालों के सतह को रफ बनाते हैं। इसके लिए सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल जल्दी सूख जायेंगे। कभी भी टॉवेल को अपने सिर के चारों तरफ मत लपेटें, ये आपके बालों की जड़ों को कमजोर बनाता है।

बालों को सुलझायें

जब अतिरिक्त पानी आपके बालो से बाहर निकल जाए तो एक चौड़े हेयर ब्रश से बालों पर हल्के हाथ से फेरें, इससे बालों पर बचे हुए पानी बाहर आ जायेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

शेफ को इस तरह टिकटॉक पर खाना बनाता देख यूज़र्स बोले :’आज ही बन जाएगा ना’

टिकटॉक(TikTok) का क्रेज़ लोगों में बहुत बढ़ गया है। गांव हो या शहर टिकटॉक पर वीडियो(Video) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *