South Korea: राष्ट्रपति मून ने किम से की मुलाकात

South Korea के राष्ट्रपति मून जेई इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से शनिवार को दोनों देशों को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में एक-दूसरे से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों ने शिखर वार्ता से जुड़े मामले पर बातचीत की। दोनों देश अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उस घोषणा के बाद अब फिर संभावना जताते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के साथ मुलाकात अब भी संभव हो सकती है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ‘ब्लू हाउस’ ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच पनमुंजम के ट्रूस गांव में दो घंटे तक बातचीत हुई। ये दोनों नेता पिछले महीने यहीं मिले थे और दोनों ने आपसी संबंधों को सुधारने की प्रतिबद्धता जाहिर की थी।

South Korea, वार्ता को सफल बनाने पर विचार

ब्लू हाउस ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने एक-दूसरे से विचार-विमर्श एवं पनमुंजम समझौते को लागू करने के तरीकों और अमेरिका व उत्तर कोरिया के बीच होने वाली मुलाकात को सफल बनाने पर चर्चा की गई। पिछले दिनों ट्रंप ने किम के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली उनकी प्रस्तावित शिखर वार्ता को रद्द करने की घोषणा की थी। इसके बाद उत्तर कोरियाई अधिकारियों के साथ सफल बातचीत के बाद उन्होंने कहा कि यह वार्ता अब भी संभव हो सकती है।

ट्रंप ने उत्तर कोरिया के वार्ता के लिए इच्छुक होने को बताया बेहतर

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा यह 12 जून को भी हो सकती है। राष्ट्रपति ने कहा हम देखेंगे कि क्या होता है। इससे एक दिन पहले ट्रंप ने किम को लिखे पत्र में सिंगापुर में 12 जून को प्रस्तावित बातचीत को रद्द करने की घोषणा की थी। उन्होंने प्योंगयांग के अत्यंत गुस्से को अपने फैसले का कारण बताया था। हालांकि उत्तर कोरिया ने एक बयान में शिखर वार्ता रद्द होने पर अफसोस जताया था और कहा था कि वह किसी भी समय वार्ता के लिए इच्छुक है। जिसे ट्रंप ने अच्छी खबर बताया था।

About Samar Saleel

Check Also

कश्मीर मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र पहुंचा पाक लेकिन अपने नापाक इरादों में नहीं हो पाया कामयाब

तमाम कोशिशों के बावजूद पाकिस्तान अपने नापाक इरादों में कामयाब नहीं हो रहा।  को कश्मीर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *