Rajasthan: पानी संकट से निपटने के लिए सरकार ने युद्धस्तर पर चलाया अभियान

Rajasthan में भीषण गर्मी में पानी के संकट से निपटने के लिए सरकार ने अभियान चलाया है। जिससे राजस्थान में अब पानी का संकट दूर हो रहा है। लोगों को पीने का पानी उपलब्ध हो रहा है। दरअसल पिछले दिनों राज्य में भीषण गर्मी के कारण लोगों को पीने का पानी मिल पाना मुश्किल हो रहा था। जिसके बाद सरकार ने जल विभाग को पानी की विशेष व्यवस्थाएं करने और योजनाबद्ध तरीके से लोगों तक पानी पहुंचाने के लिए टैंकरों से आपूर्ति करने के लिए कहा है और ट्यूबवेल और खराब मोटरों को सुधारने का काम किया जाये।

Rajasthan, पानी की समस्या होगी खत्म

राज्य में पिछले दिनों जहां पानी की समस्या से लोगों को जूझने के लिए मजबूर होना पड़ता था। लेकिन सरकार के नये कदमों के बाद से अब लोगों को इससे निजात मिलेगा। इसके लिए जलदाय विभाग टैंकरों से आपूर्ति करने में जुटा है, तो ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी की रीढ़ कहे जाने वाले हैडपंपों को सुधारने का अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। खराब ट्यूबवेल की मोटरों को बदलने का काम किया जा रहा है। इन कार्यों को जल्दी पूरा करने के लिए जलदाय विभाग अतिरिक्त लेबर और संसाधन लगा रहा है।

जलसंदाय ने ली अतिरिक्त संसाधन की मदद

जलसंकट से निपटने के लिए ​जलदाय विभाग ने अतिरिक्त संसाधनों को लगाया है। जिसमें 531 जीपें स्वीकृत की गई हैं। इसके साथ स्टाफ की कमी की पूर्ति के लिए 2500 कॉन्ट्रेक्ट लेबर स्वीकृत किये गये हैं। सबसे ज्यादा जोधपुर रीजन के लिये 972 कॉन्ट्रेक्ट लेबर स्वीकृत किये गये हैं।

About Samar Saleel

Check Also

अनुच्छेद 370: कश्मीर में 12 दिन बाद आया यह बड़ा बदलाव कई इलाकों में 2जी इंटरनेट सेवा की हुई शुरुआत  

जम्मू-कश्मीर में लगाए गए प्रतिबंध को चरणबद्ध ढंग से हटाना प्रारम्भ कर दिया है. शनिवार से कई इलाकों में 2जी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *