Breaking News

Pimple से मिल जायेगा निजात

अमूमन माना जाता है कि मुंहासे Pimple  सिर्फ ऑयली स्किन को ही परेशान करते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। एक्ने किसी भी स्किन को प्रभावित कर सकते हैं। आप भले ही इनसे निजात पाने के लिए उपचार कर लें लेकिन यह फिर से आपको तंग कर सकते हैं। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि पहले आप मुंहासे होने के पीछे असली कारण को जानें। आपको शायद पता न हो लेकिन कई बार इसकी जड़ में आपकी रोजमर्रा की ही कुछ आदतें जिम्मेदार होती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

Pimple की समस्या बढ़ जाती है

जिन लोगों की स्किन एक्नेप्रोन है, वह अगर बार−बार चेहरा वॉश करते हैं तो इससे उनकी स्किन रूखी हो जाती है और उसमें बार−बार खुजली होने लगती है। इतना ही नहीं, चेहरे में इस्तेमाल किए जाने वाले साबुन व अल्कोहल आधारित टोनर के कारण स्किन में अधिक सीबम का उत्पादन करते हैं, जिससे मुंहासों Pimple की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए बार−बार साबुन या अल्कोहल आधारित टोनर का इस्तेमाल करने की बजाय आप क्लींजर का प्रयोग करें।

मानसिक तनाव

मानसिक तनाव ऐसे हार्मोन को बढ़ावा देता है, जिसके कारण मुंहासे होने लगते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने मानसिक तनाव को कम करने का प्रयास करें। इसके लिए आप ऐसे कुछ काम करें, जिससे आपको भीतर से खुशी प्राप्त हो। जब आपका तनाव कम होगा तो मुंहासे भी बार−बार परेशान नहीं करेंगे।

सफाई का ख्याल

अगर आप अपने तकिए के कवर, बेडशीट व टॉवल आदि को समय−समय पर नहीं बदलते तो समझ लीजिए कि आपको एक्ने से कभी छुटकारा नहीं मिलने वाला। दरअसल, उसमें मौजूद गंदगी, धूल व बैक्टीरिया के कारण न सिर्फ मुंहासों की समस्या होती है, बल्कि इसके कारण अन्य भी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

 

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...