Breaking News

Green Tea काफी लाभदायक

ग्रीन टी Green Tea सेहत के लिए तो लाभदायक मानी ही जाती है, यह स्किन के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है। जी हां, आप घर पर ही ग्रीन टी मास्क की मदद से अपनी स्किन का कायाकल्प कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

Green Tea बैग में आधा

अगर आपकी स्किन रूखी है या आपकी स्किन पर झुर्रियां हैं तो आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में इस्तेमाल किए हुए ग्रीन टी Green Tea बैग में आधा पका हुआ व मैश किया हुआ एवोकाडो मिक्स करें। अब इसका एक फाइन पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में एक वॉशक्लॉथ की मदद से चेहरे को पोंछें। जहां एवोकाडो स्किन को नरम बनाता है, वहीं ग्रीन टी झुर्रियां दूर करेगी।

आपको शायद पता न हो लेकिन ग्रीन टी मुंहासों का भी बेहतरीन तरीके से उपचार करती है। ऐसा इसकी एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−इंफलेमेटरी प्रॉपर्टीज के कारण होता है। इसके लिए आप दो टेबलस्पून पके हुए ओट्स लेकर उसमें एक इस्तेमाल किया हुआ ग्रीन टी बैग मिक्स करें। साथ ही इसमें थोड़ा सा शहद व नींबू भी मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और अंत में वॉशक्लॉथ से स्किन को साफ करें।

गर्मी के मौसम में सनबर्न हो जाता है, इससे राहत पाने में भी ग्रीनटी आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आप ग्रीन टी बनाकर उसे अपनी आईस डे में डालें और फ्रिजर में जमाने के लिए रख दें। जब भी आप बाहर से वापिस आएं तो स्किन को ठंडक प्रदान करने और सनडैमेज को कम करने के लिए इस आईसक्यूब को चेहरे पर अप्लाई करें। वैसे अगर आप चाहें तो ग्रीनटी की मदद से फेस पैक भी बना सकती हैं। इसके लिए आप ग्रीन टी को मुल्तानी मिट्टी में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं।

 

About Samar Saleel

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...