Breaking News

Mouth की बदबू करती हैं बहुत इशारे

कुछ लोगों के मुंह Mouth से हमेशा ही बदबू आती रहती है और जिसके कारण अक्सर लोग माउथ फ्रेशनर या अन्य चीजों का प्रयोग करते हैं। अमूमन माना जाता है कि सांसों से आने वाली बदबू का मुख्य कारण ओरल हेल्थ का सही तरह से ख्याल न रखना होता है। लेकिन वास्तव में मुंह से आने वाली बदबू कई गंभीर बीमारियों के संकेत देती है। तो चलिए जानते हैं कि किन बीमारियों के चलते मुंह से बदबू आने लगती है−

Mouth के सांसों से

अगर किसी व्यक्ति को मसूड़ों की समस्या है तो इससे Mouth मुंह के सांसों से बदबू आने लगती है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को मसूड़ों में परेशानी होती है तो उसके मुंह से बदबू आना स्वाभाविक है।

कैंसर

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन कैंसर भी मुंह से बदबू आने का एक कारण है। मुंह का कैंसर होने पर व्यक्ति की सांस की गुणवत्ता पर भी असर पड़ता है। इसके अतिरिक्त, सांसों से आने वाली बदबू कैंसर से कैंसर को पहली स्टेज में ही पहचाना जा सकता है। वैसे फेफड़ों का कैंसर होने पर भी व्यक्ति की सांसों से बदबू आने लगती है। वहीं कैंसर होने पर कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा के कारण मुंह में लार का उत्पादन प्रभावित होता है और जिससे मुंह में सूखापन आता है। पर्याप्त लार प्रवाह के बिना मुंह से बदबू आनी शुरू हो जाती है।

पाचन में परेशानी

जब व्यक्ति का पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं करता तो उसके मुंह से बदबू आने लगती है। दरअसल, पेट में गड़बड़ी होने पर उसमें गैस बनने लगती है और वह गैस मुंह से बाहर आती है। जिससे व्यक्ति की सांसों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

 

 

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...