Breaking News

Amazon अपने कर्मचारियों को बिजनेस शुरू करने के लिए देगी 7 लाख रुपये

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) अपने कर्मचारियों को नौकरी छोड़ उन्हें खुद का बिजनेस स्टार्ट करने का प्रस्ताव दे रही है। ऐसा वो इसलिए कर रही है, क्योंकि उसका मानना है इससे ग्राहकों को जल्दी सामान की डिलीवरी मिल जाया करेगी।

नौकरी छोड़कर अमेजन पैकेज डिलीवर करने

कंपनी ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि अगर वो चाहें तो अपनी नौकरी छोड़कर अमेजन पैकेज डिलीवर करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कंपनी इस काम में उनकी मदद भी करेगी। इस ऑफर की कंपनी की तरफ से सोमवार को घोषणा की गई। अमेजन सामान की डिलीवरी करने के लिए UPS, पोस्ट ऑफिस या दूसरे मालवाहक पर निर्भरता है।

डिलीवरी टाइम दो दिन से घटाकर

अमेजन प्राइम मेंबर्स (Amazon Prime Members) के डिलीवरी टाइम दो दिन से घटाकर एक दिन करने का प्रयास कर रही है। कंपनी का मानना है कि इस प्रोत्साहन से ग्राहकों को सामान जल्दी पहुंचाने में कामयाबी मिलेगी। इस ऑफर की घोषणा करते हुए अमेजन की तरफ से कहा गया कि जो भी कर्मचारी नौकरी छोड़कर डिलीवरी बिजनेस शुरू करेंगे, उनके स्टार्टअप को कंपनी की तरफ से 10 हजार अमेरिकी डॉलर (करीब 7 लाख रुपये) की मदद की जाएगी।

अबतक 200 अमेजन डिलिवरी बिजनेस तैयार

इसके साथ ही कर्मचारी को तीन महीने का वेतन भी दिया जाएगा। यह ऑफर पार्ट-टाइम और फुल-टाइम अमेजन कर्मचारियों के लिए है। इसमें वेयरहाउस कर्मचारी भी हैं जो ऑर्डर पैक करते हैं और ऑर्डर को आगे भेजते हैं। होल फूडस एम्पलाई के लिए यह ऑफर मान्य नहीं होगा। हालांकि कितने कर्मचारी इसका फायदा उठा सकते हैं इस बारे में कोई पुष्ट जानकारी नहीं दी गयी है। ग्लोबल डिलिवरी सर्विसेज के वाइस प्रेजिडेंट जॉन फेल्टन ने बताया कि करीब एक साल पहले शुरू हुए इस ऑफर के तहत अबतक 200 अमेजन डिलिवरी बिजनेस तैयार हो चुके हैं।

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में दमदार क्लोजिंग; सेंसेक्स 655 अंक चढ़ा, निफ्टी 22300 के पार

घरेलू शेयर बाजार के बेंचमार्क इंडेक्स गुरुवार को दमदार बढ़त के साथ बंद हुए। वित्तीय ...