Anger : अगर आपको भी आता है गुस्सा, तो करें ये उपाय

गुस्सा Anger आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है किन्तु अगर आपको हर बात पर गुस्सा आता है तो ये कई बीमारियों को न्योता देने के सामान है। बार-बार आने वाले गुस्से से उच्च रक्तचाप, डिप्रेशन और अनिद्रा जैसी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।

Anger पर इस तरह करें नियंत्रण

गुस्से Anger पर नियंत्रण कर पाना हर किसी के वश में नहीं होता। मगर, असलियत में यह इतना मुश्किल भी नहीं होता। यदि आप अपने गुस्से को सही दिशा देंगे और थोड़े दिन अभ्यास करेंगे, तो इस पर नियंत्रण कर पाना संभव है।

गुस्सा दबाएं नहीं

गुस्सा आने पर एक लंबी सांस लें और खुद से वादा करें कि आपको गुस्सा नहीं आ रहा है। आपका दिमाग शांत है। आप खुद ही यह महसूस करेंगे कि आपका दिमाग गुस्से से हटकर कुछ पल के लिए दूसरी ओर चला गया और आप शांत महसूस करने लगे हैं।

याद करें पुरानी बातें

जब किसी व्यक्ति पर क्रोध आने लगे, तो आंखें बंद कर उस कोई हंसी-मजाक की बात को याद करें। किसी ऐसी बात को याद करें, जब आपको सबसे ज्यादा खुशी मिली थी और आप खूब हंसे थे। तुरंत ही आप पाएंगे कि आपका गुस्सा कम हो गया है।

आंख बंद कर रिलेक्स करें

कोई आरामदायक स्थान ढूंढ़कर बैठ जाएं और आंखें बंद करके कुछ देर शांति से बैठे रहें। ऐसा करने से गुस्से का स्तर नीचे जरूर होगा।

योग का सहारा लें

रोज योग की प्रैक्टिस करें। इससे दिमाग की नसें तरोताजा होती है। व्यायाम सकारात्मक ऊर्जा देता है और यह ऊर्जा आपको अच्छे विचार लाने में मदद करती है।

प्रेरक प्रसंग पढ़ने की आदत डालें

हर समय अपने साथ कोई प्रेरक प्रसंग लिखी हुई, मोटिवेट करने वाली, कविता या जिस भी विषय में आपकी रुचि हो, उसकी किताब रखें और गुस्सा आने पर तुरंत उसे पढ़ने लगें। इससे आपका दिमाग बंट जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

गुजराती स्टाइल में बनाएं मैंगो कढ़ी,हर कोई चाटेगा अंगुलियां…

कढ़ी हर किसी को काफी पसंद आती है। इसकी खासियत यह होती है कि हर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *