Social Media के इस्तेमाल के लिए देना होगा टैक्स

Social Media आज के समय में सभी की ज़रूरत बनती जा रही है। ऐसे में अगर कहा जाए कि आपको इसके इस्तेमाल के लिए अब पैसे चुकाने होंगे तो शायद ये आपके लिए एक बुरी खबर से काम न होगी। लेकिन बता दें की एक देश में ऐसा ही कुछ हुआ है जहाँ सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर टैक्स देना होगा।

जानें कौन सा ऐसा देश है जहाँ Social Media पर लगा टैक्स

युगांडा में अब Social Media जैसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर टैक्स लग गया है। टैक्स लगने से अब यूजर्स को रोजाना 0.05 डॉलर यानी 3 रुपए 35 पैसे चुकाने होंगे। युगांडा की संसद ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने वालों पर टैक्स लगाने के कानून को मंजूरी दे दी है। इस कानून के तहत जो लोग भी फेसबुक, वॉट्सऐप, वाइबर और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेंगे, उन्हें यह टैक्स चुकाना होगा. हालांकि, इस तरह के कानून बनने से यह कंट्रोवर्सी का मुद्दा बन गया है।

ये भी पढ़ें – Social Media : जब पड़ने लगे भारी…

  • युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवनी ने इस कानून का समर्थन करते हुए कहा कि यह कानून इसलिए लागू किया जा रहा है ताकि सोशल मीडिया पर बेवजह बढ़ती गॉसिप और अफवाहों को रोका जा सके।
  • यह कानून 1 जुलाई से लागू होगा।
  • युगांडा के वित्त मंत्री डेविड बहाटी ने संसद में कहा कि यह बढ़े हुए टैक्स युगांडा के राष्ट्रीय कर्ज़ को कम करने के लिए लगाए गए हैं।
  • विशेषज्ञों और कुछ इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने सोशल मीडिया पर लगाए जाने वाले इस टैक्स को रोजाना लागू किये जाने पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

गुजराती स्टाइल में बनाएं मैंगो कढ़ी,हर कोई चाटेगा अंगुलियां…

कढ़ी हर किसी को काफी पसंद आती है। इसकी खासियत यह होती है कि हर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *